ग्रेटर नोएडा से सीधे दक्षिणी दिल्ली जाने वालों को भी होगा बड़ा फायदा, जानिए डिटेल्स

नोएडा से दिल्ली तुगलकाबाद तक दौड़ेगी मेट्रो : ग्रेटर नोएडा से सीधे दक्षिणी दिल्ली जाने वालों को भी होगा बड़ा फायदा, जानिए डिटेल्स

ग्रेटर नोएडा से सीधे दक्षिणी दिल्ली जाने वालों को भी होगा बड़ा फायदा, जानिए डिटेल्स

Google Image | Symbolic Image

Noida News : मेजेंटा लाइन के जरिये नोएडा से दक्षिणी दिल्ली को जोड़े जाने के बाद अब डीएमआरसी नए कॉरिडोर के जरिये दक्षिणी दिल्ली के तुगलकाबाद और साकेत को भी मेट्रो रूट से जोड़ने की तैयारी में है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) मेट्रो टोपोग्राफी सर्वे करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मेट्रो के जरिये नोएडा को दक्षिणी दिल्ली से जोड़ने के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन से सीधे दिल्ली के तुगलकाबाद को मेट्रो से जोड़ने पर विचार किया जा रहा है। इससे न सिर्फ नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के बीच का सफर आसान होगा, बल्कि फरीदाबाद-पलवल तक सफर करने वालों को भी फायदा होगा। 

नोएडा-दिल्ली को जोड़ेगा तीसरा कॉरिडोर 
नोएडा को दिल्ली से जोड़ने के लिए इस समय ब्लू लाइन और मजेंटा लाइन पर मेट्रो चल रही है। वहीं, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन पर मेट्रो चल रही है। इस लाइन पर सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन बना हुआ है। अब सेक्टर-142 से तुगलकाबाद तक मेट्रो का नया कॉरिडोर बनाकर नोएडा व ग्रेटर नोएडा को सीधे दक्षिणी दिल्ली से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। नोएडा और दिल्ली के बीच मेट्रो का यह तीसरा कॉरिडोर होगा, जो यमुना को पार करते हुए बनेगा। इसकी लंबाई करीब 15 किलोमीटर होगी और इसके लगभग सभी स्टेशन को एलिवेटेड बनाने पर विचार किया जा रहा है। नोएडा-दिल्ली के बीच तीसरे मेट्रो कॉरिडोर के अलावा पहले से ही साकेत से तुगलकाबाद तक मेट्रो लाने के लिए निर्माण कार्य चल रहा है।

तीन नए कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव 
डीएूआरसी के अधिकारियों के अनुसार डीएमआरसी ने तीन नए कॉरिडोर तैयार करने के लिए मेट्रो टोपोग्राफी सर्वे कराने का निर्णय लिया है। यह कॉरिडोर सेक्टर-142 से दिल्ली के तुगलकाबाद, समयपुर बादली से कुंडली और कुंडली से सोनीपत बीच बनाया जाना प्रस्तावित है। साकेत से तुगलकाबाद तक मेट्रो संचालन के लिए निर्माण कार्य वर्तमान में चल रहा है। नोएडा से दिल्ली के बीच कॉरिडोर बनने से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के आसपास रहने वाले लोगों को अधिक फायदा होगा। 

नोएडा से महरौली तक सफर आसान 
नोएडा से तुगलकाबाद तक मेट्रो के संचालन से नोएडा के सेक्टर-128, 129, 130, 137, 142, रायपुर, बख्तावरपुर, छपरौली, मंगरौली, झट्टा बादौली, गढ़ी शाहदरा समेत काफी सेक्टर और गांवों में रहने वालों को मेट्रो की सुविधा का लाभ मिलेगा। यह क्षेत्र अब तक मेट्रो की पहुंच से दूर है। लोग इस मेट्रो के जरिये दिल्ली के खानपुर, साकेत और महरौली की तरफ भी आसानी से जा सकेंगे। इस कॉरिडोर पर मेट्रो का संचालन शुरू होने के बाद नोएडा से बदरपुर, तुगलकाबाद, फरीदाबाद और अन्य इलाकों में आने-जाने के लिए लोगों को कालिंदी कुंज बॉर्डर पर जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

पलवल और फरीदाबाद तक सुगम होगा सफर 
इस कॉरिडोर के बनने पर हरियाणा के फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और पलवल की तरफ सफर करना भी लोगों के लिए आसान हो जाएगा। दिल्ली से बल्लभगढ़ के बीच इस समय मेट्रो का संचालन किया जा रहा है। अब इस कॉरिडोर को आगे बढ़ाते हुए पलवल तक ले जाने की योजना पर काम चल रहा है। नोएडा-दिल्ली के बीच बनने वाले कॉरिडोर का लिंक इस मेट्रो लाइन में दिया जाएगा। ऐसे में लोग मेट्रो के जरिये आसानी से फरीदाबाद से लेकर पलवल तक जा सकेंगे। 

नोएडा में दो नए रूट पर प्रस्तावित है मेट्रो 
नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच अभी एक्वा लाइन पर मेट्रो चल रही है। नोएडा से लेकर ग्रेटर नोएडा के बीच दो और कॉरिडोर पर मेट्रो का संचालन शुरू करने पर लंबे समय से विचार किया जा रहा है। एक कॉरिडोर की डीपीआर प्राधिकरण को मिल चुकी है। दूसरे कॉरिडोर की डीपीआर में कुछ संशोधन किया गया है, जल्द ही दूसरे कॉरिडोर की डीपीआर भी नोएडा प्राधिकरण को मिल जाएगी। प्रस्तावित दोनों नए कॉरिडोर में सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर-142 तक और सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट होते हुए नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो चलनी प्रस्तावित है। बॉटेनिकल गार्डन से सेक्टर-142 रूट की डीपीआर प्रदेश सरकार से मंजूर होकर केंद्र सरकार तक पहुंच चुकी है। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.