दिवाली और छठ पूजा में बिहार जाना होगा आसान, छह हजार से अधिक चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, पढिए पूरी खबर

नोएडा एनसीआर के यात्रीगण ध्यान दें! दिवाली और छठ पूजा में बिहार जाना होगा आसान, छह हजार से अधिक चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, पढिए पूरी खबर

दिवाली और छठ पूजा में बिहार जाना होगा आसान, छह हजार से अधिक चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, पढिए पूरी खबर

Google Photo | ट्रेन

Noida News : नोएडा एनसीआर में लाखों की संख्या में पूर्वांचल और बिहार के लोग रहते हैं। हर साल यहां के लोग दिवाली और छठ पूजा के वक्त घर जाते हैं। लेकिन इस दौरान ट्रेनों में टिकट न मिलने के कारण उन्हें काफी मशक्कत करना  है। हालांकि, इस बार रेलवे ने यात्रियों के लिए खास इंतजाम किए हैं। पिछले साल की तुलना में इस बार 20-25 प्रतिशत ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। यानी अब आप आराम से अपने घर जा सकेंगे और त्योहारों का आनंद ले सकेंगे। रेलवे ने कहा है कि वो रोज की भीड़ को देखकर ट्रेनों की संख्या तय करेगा।

रेलवे को विशेष तैयारी का निर्देश
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले साल की तरह इस बार भी दीपावली और छठ पूजा पर उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वालों की संख्या बढ़ेगी। इसी तरह दुर्गा पूजा के लिए पश्चिम बंगाल और असम जाने वालों की भीड़ होगी। रेलवे इन सभी रूटों पर विशेष ध्यान दे रहा है। आमतौर पर त्योहारों के समय नियमित ट्रेनों में टिकट दो-तीन महीने पहले ही भर जाते हैं। इस साल भी सप्तक्रांति, पूर्वा, बिहार संपर्क क्रांति जैसी लोकप्रिय ट्रेनों में सीटें पहले ही बुक हो चुकी हैं। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि रेलवे बोर्ड ने उत्तर रेलवे को विशेष तैयारी का निर्देश दिया है।

आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलेंगी ट्रेनें
पिछले साल 4,429 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं। इस साल यह संख्या बढ़कर 6 हजार से ज्यादा हो जाएगी। रेलवे ने एक नया फैसला लिया है कि ज्यादातर ट्रेनें आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलेंगी। यहां भीड़ को नियंत्रित करना आसान होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन के बाहर टेंट लगाकर होल्डिंग एरिया बनाया जाएगा। जिन यात्रियों की ट्रेन आने वाली होगी, केवल उन्हें ही प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति होगी। इससे भगदड़ की स्थिति नहीं बनेगी।

30 नवंबर तक स्पेशल ट्रेनें
रेलवे ने यात्रियों की वापसी का भी ध्यान रखा है। एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। त्योहार खत्म होने के बाद वापस आने वालों को भी इन ट्रेनों से मदद मिलेगी। वहीं, आनंद विहार-गोरखपुर रूट पर एक नई स्पेशल ट्रेन की घोषणा की गई है। यह ट्रेन हफ्ते में दो बार दोनों दिशाओं में चलेगी। इसके अलावा, आनंद विहार से बरौनी के लिए भी एक साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.