ओखला बर्ड सैंक्चुरी मेट्रो स्टेशन के पास तीन भूखंड, पढ़िए पूरी खबर

नोएडा में NMRC बनाएगा कॉमर्शियल बिल्डिंग : ओखला बर्ड सैंक्चुरी मेट्रो स्टेशन के पास तीन भूखंड, पढ़िए पूरी खबर

ओखला बर्ड सैंक्चुरी मेट्रो स्टेशन के पास तीन भूखंड, पढ़िए पूरी खबर

Tricity Today | नोएडा मेट्रो

Noida News : नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने ओखला बर्ड सैंक्चुरी मेट्रो स्टेशन के पास 44,151 वर्ग मीटर के तीन भूखंडों पर कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाएगा। इसके लिए NMRC की तरफ से एस्प्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) जारी किया है। ये भूखंड ओखला बर्ड सैंक्चुरी मेट्रो स्टेशन के पास हैं, जहां सुपरनोवा जैसी बहुमंजिला इमारत और एमिटी यूनिवर्सिटी जैसा शिक्षण संस्थान पहले से संचालित है।

इमारतों में होंगी कॉमर्शियल गतिविधियां 
NMRC के अधिकारियों ने कहा कि उसके पास ओखला बर्ड सैंक्चुरी मेट्रो स्टेशन के पास तीन वाणिज्यक भूखंड हैं। यहां कॉमर्शियल गतिविधियों का संचालन करने के लिए इमारत बनाने के लिए ईओआई जारी की गई है। जिसमें एनएमआरसी ने राजस्व के नए विकल्प विकसित करने के साथ ऐसी इमारत बनाने के लिए आवेदन मांगे हैं, जो सस्टेनेबल प्रोजेक्ट ऑपरेशन के साथ भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए राजस्व को बढ़ाने में सक्षम हो।

पीपीपी मॉडल पर बनेगा कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स 
ईओआई के दस्तावेजों में कहा गया है कि विश्व स्तर पर, अधिकांश ट्रांसपोर्ट सिस्टम का संचालन करने वाली कंपनी व एजेंसियों ने कॉमर्शियल प्रॉपर्टी बनाकर उसे राजस्व बढ़ाने और नियमित रूप से धन अर्जित करने का माध्यम बनाया है। इसी कड़ी में एनएमआरसी ओपन बिड प्रोसेस के जरिये पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर ओखला बर्ड सैंक्चुरी मेट्रो स्टेशन के पास सेक्टर 94 में प्लॉट एफसी 4 पर कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। इसके लिए ईओआई के जरिये डेवलपर का चयन किया जाएगा।

एक्सपर्ट को मिलेगा मौका 
NMRC के अधिकारियों के अनुसार ईओआई प्रक्रिया का उद्देश्य अनुभवी फर्मों, डेवलपर्स और कंपनियों को आकर्षित करना है, जिनके पास प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, फाइनेंस, मार्केटिंग, डिजाइन, लीज और मैनेजमेंट के कार्य के अनुभव के साथ कॉमर्शियल प्रॉपर्टी को डेवलप करने की विशेषज्ञता हो। जिससे कॉम्प्लेक्स को सबसे बेहतर डिजाइन के साथ ही राजस्व के बड़े सोर्स के रूप में तैयार किया जा सके।

100 साल तक टिकने वाली होगी बिल्डिंग  
नोएडा अथॉरिटी के मास्टर प्लान और नोएडा बिल्डिंग बायलॉज 2010 के अनुसार भूखंडों को व्यावसायिक उपयोग के लिए नामित किया गया है। जिसे लीज डीड की तिथि से 60 वर्ष तक की अवधि पर नोएडा अथॉरिटी ने लीज पर दिया गया है। एनएमआरसी को ऐसे डेवलपर्स की तलाश है, जो ऐसी इमारत बनाए कि वह 100 साल या उससे अधिक समय तक चलने के लिए अनुकूल हो।
 
एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन कर रहा है एनएमआरसी 

वर्तमान में, एनएमआरसी द्वारा एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन कराया जा रहा है। जो नोएडा में सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा में डिपो स्टेशन तक 29.7 किलोमीटर तक लबाई में है। जनवरी 2019 में संचालन शुरू किए जाने के बाद इस मेट्रो रूट पर दैनिक सवारियों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। यात्रियों की संख्या 2019 में 18,000 थी, जो 2024 में बढ़कर 55,000 तक हो गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.