दो हजार सीसीटीवी कैमरे रखेंगे चप्पे-चप्पे पर नजर, 123 अपराधियों को भी किया जिलाबदर

लोकसभा चुनाव 2024 : दो हजार सीसीटीवी कैमरे रखेंगे चप्पे-चप्पे पर नजर, 123 अपराधियों को भी किया जिलाबदर

दो हजार सीसीटीवी कैमरे रखेंगे चप्पे-चप्पे पर नजर, 123 अपराधियों को भी किया जिलाबदर

Google Image | symbolic image

Noida News : लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल यानी कल शुक्रवार को होगा। इसे लेकर नोएडा पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। करीब 2 हजार सीसीटीवी कैमरों के जरिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। इतना ही नहीं पुलिस ने अपराधियों की भी कमर तोड़ दी है। करीब 123 अपराधियों को जिलाबदर भी किया गया है।    

सेक्टर-142 एडवेंट बिल्डिंग में बना नया विशेष कंट्रोल रूम 
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पहले से ही दो पुलिस नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए थे। इन दोनों कंट्रोल रूम के बीच समन्वय बनाने और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए सेक्टर-142 एडवेंट बिल्डिंग में एक नया विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश पर जिला प्रशासन ने समाहरणालय में केंद्रीयकृत नियंत्रण कक्ष बनाया है। पुलिस के वायरलेस सिस्टम और डायल-112 हेल्पलाइन को सीधे इस कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। पुलिस के दोनों कंट्रोल रूम का प्रभारी एसीपी स्तर के अधिकारी को बनाया गया है। साथ ही नोएडा के करीब 1300 आईटीएमएस और ग्रेटर नोएडा समेत अन्य जगहों पर 700 कैमरे रिमोट मॉनिटरिंग के लिए लिए गए हैं।

आचार संहिता लागू होने के बाद हुई कार्रवाई
16 मार्च को चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद कमिश्नरेट पुलिस और प्रशासन ने शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। एफएसटी, एसएसटी और आईटी ने अलग-अलग जगहों से 5 करोड़ रुपये कैश जब्त किया। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 35 हजार लोगों पर प्रतिबंध लगाया गया। 10 हजार लाइसेंसी हथियार जमा कराए गए।आपराधिक प्रवृत्ति के 672 लोगों को गिरफ्तार किया गया। अपराधी घोषित 123 लोगों को जिला बदर किया गया। 114 लोगों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.