आरटीई के तहत दाखिला नहीं देने पर हुई कार्रवाई, मनमानी पर लगेगी रोक

नोएडा में 8 नामी स्कूलों को नोटिस जारी : आरटीई के तहत दाखिला नहीं देने पर हुई कार्रवाई, मनमानी पर लगेगी रोक

आरटीई के तहत दाखिला नहीं देने पर हुई कार्रवाई, मनमानी पर लगेगी रोक

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिले के नामी स्कूल शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीई) के तहत दाखिला देने में आनाकानी कर रहे हैं। इस संबंध में जिले के आठ निजी स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि नोटिस का जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

लॉटरी के बाद भी स्कूल कर रहे मनमानी 
जिले के प्रभारी डायट प्राचार्य/बीएसए राज सिंह यादव ने बताया कि आरटीई के तहत प्रवेश के लिए दूसरे चरण की लॉटरी निकाली जा चुकी है और इसके तहत निजी स्कूलों में छात्रों का प्रवेश शुरू हो गया है। लेकिन कुछ निजी स्कूल मनमानी कर रहे हैं और चयनित छात्रों को प्रवेश नहीं दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसी को ध्यान में रखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने मंगलवार को 8 स्कूलों को नोटिस जारी किया है। उन्होंने बताया कि निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटें जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए आरक्षित हैं। जिसके तहत पहले चरण में 2,530 और दूसरे चरण में 1,561 उम्मीदवारों को सीटें आवंटित की गई हैं। 

इन स्कूलों को जारी किया नोटिस 
उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों को नोटिस दिया गया है उनमें मुख्य रूप से ग्लोबल इंडिया स्कूल, एसडी विद्या स्कूल, खेतान स्कूल, विजडम शांति इंटरनेशनल पीजीएच शामिल हैं। इसके अलावा संत किशोर शरण विद्या मंदिर, आर्यदीप पिलक स्कूल और जीडी गोयनका स्कूल है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.