पीएम मोदी कल नोएडा को देंगे बड़ा तोहफा, जानिए क्या

खुशखबरी : पीएम मोदी कल नोएडा को देंगे बड़ा तोहफा, जानिए क्या

पीएम मोदी कल नोएडा को देंगे बड़ा तोहफा, जानिए क्या

Google Image | पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार, 28 दिसम्बर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम - बोटैनिकल गॉर्डन) पर देश की सबसे पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा की भी शुरुआत करेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने रविवार इस बारे में विस्तार से जानकारी दी।

डीएमआरसी के प्रवक्ता ने बताया कि इन दोनों सुविधाओं के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के निवासियों को काफी सहूलियत मिलेगी। दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन पर बिना ड्राइवर वाली ट्रेन की शुरुआत से, डीएमआरसी विश्व के उन सात मेट्रो नेटवर्क में शामिल हो जाएगी, जहां बिना ड्राइवर ट्रेन चलाई जा रही है।
 
मेजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम - बोटैनिकल गार्डन) करीब 37 किमी लंबी है। इस रूट पर बिना ड्राइवर वाली ट्रेन सेवा की शुरुआत से, दिल्ली मेट्रो के एक अन्य प्रमुख कॉरिडोर, 57 किमी लंबी पिंक लाइन (मजलिस पार्क - शिव विहार) पर भी वर्ष 2०21 के मध्य से चालक रहित ट्रेन ऑपरेशन शुरु हो जाएगा। इसके बाद दिल्ली मेट्रो के तकरीबन 94 किमी लंबे नेटवर्क पर बिना ड्राइवर के काम हो सकेगा।

बिना ड्राइवर वाली ट्रेनें पूर्णतया स्वचालित होंगी। इनमें मानवीय हस्तक्षेप की बहुत कम जरूरत पड़ेगी। इससे मानवीय गलतियां भी कम हो जाएगी। दिल्ली मेट्रो यात्रियों की सुविधा के लिए प्रौद्योगिकी युक्त विकल्पों की शुरुआत में अग्रणी रही है। इस दिशा में यह अगला कदम है। एयरपोर्ट मेट्रो पर पूरी तरह संचालित होने वाला नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड भी एक अन्य प्रमुख उपलब्धि होगी। 

इसमें पिछले 18 महीनों में देश के किसी भी भाग के 23 बैंकों द्वारा जारी रुपे-डेबिट कार्ड धारक कोई भी व्यक्ति उस कार्ड के इस्तेमाल से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा कर सकेगा। यह सुविधा वर्ष 2022 तक संपूर्ण दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाएगी। वर्तमान में दिल्ली मेट्रो तकरीबव 390 किमी लंबे नेटवर्क पर ट्रेन संचालन कर रही है। इसमें 11 कॉरिडोर (नोएडा-ग्रेटर नोएडा सहित) पर 285 स्टेशन हैं। दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर कोविड संक्रमण से पूर्व प्रतिदिन करीब 60 लाख लोग यात्रा कर रहे थे।

डीएमआरसी ने चालक रहित मेट्रो के संचालन की घोषणा की थी
मजेंटा लाइन मेट्रो की नींव रखते वक्त ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने यह जानकारी दी थी कि नोएडा के बॉटनिकल गार्डन तक जाने वाली इस लाइन पर जल्दी ही ड्राइवरलेस मेट्रो का संचालन किया जाएगा। हालांकि वर्ष 2017 में ही ऐसा किया जाना था, लेकिन तकनीकी उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए इसे तब टाल दिया गया था। अब संचालन के ठीक 3 वर्ष बाद एक बार फिर 25 दिसंबर को देश में पहली ड्राइवरलेस मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नयी पीढ़ी की इन ट्रेनों का वाणिज्यिक परिचालन एक बड़ी प्रौद्योगिकी उपलब्धि साबित होने वाला है। इन ट्रेनों का परिचालन कार्यक्रम के बाद शुरू होगा।  डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, ''प्रधानमंत्री मोदी 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर देश की अब तक की पहली पूर्ण-स्वचालित चालकरहित ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे और 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नयी दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक) पर यात्रा के लिए पूरी तरह परिचालन वाले नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को भी जारी करेंगे।

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दोनों कार्यक्रमों, चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाने और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर एनसीएमसी की शुरूआत वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने कहा, ''यह पहला मौका होगा जब यात्री दिल्ली मेट्रो के किसी भी मार्ग पर एनसीएमसी का उपयोग कर पाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च 2019 में स्वदेश विकसित एनसीएमसी पेश किया था, ताकि लोग देश भर में मेट्रो और बस सहित विभिन्न प्रकार के परिवहन शुल्क का इसके जरिए भुगतान कर सकें। 

'एक देश, एक कार्ड नाम से प्रसिद्ध एनसीएमसी कार्ड परिवहन के अनेक साधनों में मान्य कार्ड है जिससे देशभर में मेट्रो, बस सेवाओं के इस्तेमाल के लिए शुल्क अदा किया जा सकता है और टोल तथा पार्किंग आदि शुल्क का भुगतान भी किया जा सकता है। दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन 37 किलोमीटर लंबी है और जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच है। चालक रहित ट्रेनें मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर परिचालित की जानी हैं। दिल्ली मेट्रो ने अपना वाणिज्यिक परिचालन 25 दिसंबर 2002 को महज 8.2 किमी लंबी शहादरा-तीस हजारी मार्ग पर शुरू किया था। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.