किसानों की मांगों पर बैठक बेनतीजा, बोले- कोई ठोस समाधान नहीं निकला

नोएडा में दिवाली के बाद होगा बड़ा आंदोलन : किसानों की मांगों पर बैठक बेनतीजा, बोले- कोई ठोस समाधान नहीं निकला

किसानों की मांगों पर बैठक बेनतीजा, बोले- कोई ठोस समाधान नहीं निकला

Tricity Today | बैठक

Noida News : नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय में एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई, जिसमें संयुक्त किसान मोर्चा के प्रमुख नेताओं ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह से मुलाकात की। बैठक का मुख्य एजेंडा किसानों को मिलने वाले 10 प्रतिशत प्लॉट का मुद्दा था, जिस पर कोई ठोस समाधान नहीं निकल पाया। किसान नेताओं ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो दीपावली के बाद बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

10 प्रतिशत भूखंड योजना
किसान नेता डॉ. रुपेश वर्मा ने बताया कि जिले के लगभग 3.50 लाख किसान 10 प्रतिशत भूखंड योजना से वंचित हैं। हाल ही में जारी हाई पावर कमेटी की रिपोर्ट में 10 प्रतिशत भूखंड के संबंध में कोई सिफारिश नहीं की गई है, जिससे किसानों में भारी रोष है। उन्होंने याद दिलाया कि वर्ष 2016 और 2024 में दो बार प्राधिकरण बोर्ड से इस संबंध में प्रस्ताव पारित होकर सरकार को भेजा गया था।

किसान चुप नहीं बैठेंगे : सुखबीर खलीफा
किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखबीर खलीफा ने इसे किसानों के साथ धोखा बताते हुए कहा कि जब तक न्याय नहीं मिलेगा, किसान चुप नहीं बैठेंगे। वहीं जय जवान जय किसान मोर्चा के सुनील फौजी ने मुख्य सचिव से सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा देने की मांग की।

भूमि अधिग्रहण कानून का उल्लंघन
 जय जवान जय किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील फौजी ने एक अन्य महत्वपूर्ण मुद्दा उठाते हुए कहा कि गौतम बुद्ध नगर में नए भूमि अधिग्रहण कानून का उल्लंघन किया जा रहा है। उन्होंने मांग की कि यहां भी प्रदेश के अन्य हिस्सों की तरह सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा दिया जाए। किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष बृजेश भाटी ने स्पष्ट किया कि इस बार जिले में 10 प्रतिशत भूखंड को लेकर आर-पार की लड़ाई होगी।

मुख्य सचिव ने दिया आश्वासन
बैठक में मुख्य सचिव ने कुछ अन्य मुद्दों पर सकारात्मक रुख दिखाया। उन्होंने आबादी निस्तारण, भूमिहीनों को वेंडिंग जोन में 40 प्रतिशत आरक्षण, ग्रेटर नोएडा के किसानों को अतिरिक्त मुआवजा और अतिक्रमण वाली आबादियों को डी-लिंक करने जैसे मुद्दों पर जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया। इस बैठक में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.