नोएडा की दीवारें बोल उठेंगी, सुनाएंगी पंचतंत्र, गीता, रामायण और महाभारत

Noida News : नोएडा की दीवारें बोल उठेंगी, सुनाएंगी पंचतंत्र, गीता, रामायण और महाभारत

नोएडा की दीवारें बोल उठेंगी, सुनाएंगी पंचतंत्र, गीता, रामायण और महाभारत

Google Image | Symbolic Image

Noida News : नोएडा में वॉल पेंटिंग का काम जोर-शोर से चल रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 के तहत शहर में सार्वजनिक रास्तों वाली तमाम बड़ी-छोटी दीवारों को चमकाया जा रहा है। कंपनियों, संस्थानों, दफ्तरों और दूसरे बड़े प्रतिष्ठानों की दीवारों पर पंचतंत्र, गीता, रामायण व महाभारत की घटनाओं से जुड़े चित्र देखने के लिए मिलेंगे। सोमवार को नोएडा (Noida Authority) की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) ने मातहत अफसरों के साथ बैठक की है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च से पहले यह काम पूरा हो जाना चाहिए।

31 मार्च तक नोएडा की दीवारें बनेंगी खूबसूरत
सीईओ ने कहा कि शहर के मुख्य नालों पर फ्लोटिंग मैटेरियल की सफाई के लिए एमएस बार स्क्रीन लगाने का काम 15 मार्च तक पूरा कर लिया जाए। स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 को देखते हुए शहर में वॉल पेंटिंग का काम 31 मार्च तक पूरा करने के लिए कहा है। शहर की तमाम मार्केट में नए डस्टबिन लगाने का काम 31 मार्च तक पूरा करना होगा। बाजारों में अधिक गंदगी फैलती है। इसको देखते हुए हर मार्केट में डस्टबिन लगाए जाएंगे।

शहर में सफाई बढ़ाने के लिए खास योजना बनी
ज्यादा कूड़ा-कचरे वाली जगहों पर प्राथमिकता से सफाई कराने का आदेश दिया है। इनसे अलग नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर और महत्वपूर्ण स्थानों पर नए डिजाइन के स्टैनलेस स्टील से बने डस्टबिन लगाए जाएंगे। यह डस्टबिन बेहतर लगेंगे। सीईओ ने कहा कि शहर की विभिन्न मार्केट और गांवों में नए सार्वजनिक शौचालय बनाए जाएंगे। इसके लिए वर्क सर्किल-9 के अधिकारियों को एक सप्ताह में बजट तैयार करने का आदेश ऋतु माहेश्वरी ने दिया है। अगले एक महीने में निर्माण शुरू करने के लिए कहा है। शहर की मार्केट में बने पुराने शौचालयों को बीओटी के माध्यम से रखरखाव करवाने का निर्णय लिया गया है।

10 मार्च को स्ट्रीट डॉग्स के लिए दो शेल्टर शुरू होंगे
शहर में दो जगह डॉग शेल्टर बनाने का काम चल रहा है। सीईओ को बताया गया कि अब काम अंतिम चरण में है। सीईओ ने कहा कि 9 मार्च तक काम पूरा करके 10 मार्च से स्ट्रीट डॉग्स के लिए इन शेल्टर को शुरू कर दिया जाए। इन शेल्टर में आवारा कुत्ते रहेंगे। इन जगह कुत्तों का इलाज करने के लिए डॉक्टर भी उपलब्ध रहेंगे। बीमार पशुओं का ईलाज करने के लिए एक अलग एनिमल शेल्टर अथॉरिटी को बनाना है। नए शेल्टर का संचालन करने के लिए एजेंसी का चयन किया जाना है। आरएफपी 10 दिन में प्रस्तुत करने के निर्देश सीईओ ने अधिकारियों को दिए हैं।

घरेलू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन करवाने की तारीख बढ़ी
पालतू कुत्तों का करवाने के लिए पंजीकरण की तारीख आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। अब 15 मार्च तक विशेष अभियान चलाया जाए। सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ साप्ताहिक मार्केट में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाए। गांवों में कई जगह खुले में कूड़ा फेंका जा रहा है। ऐसे लोगों पर कैमरों से नजर रखी जाएगी। इसके अलावा शहर के तमाम सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के शोधित जल से ऑटोमेटिड कार वाशिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए कहा गया है। सफाई के काम में लापरवाही बरत रहे सुपरवाईजर और इंस्पेक्टर की सेवाएं समाप्त करने का आदेश सीईओ ने दिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.