आठ लाख लोग एक साथ करेंगे योग, नदियों और पयर्टक जगहों पर....

World Yoga Day पर इतिहास रचेगा गोरखपुर : आठ लाख लोग एक साथ करेंगे योग, नदियों और पयर्टक जगहों पर....

आठ लाख लोग एक साथ करेंगे योग, नदियों और पयर्टक जगहों पर....

Google Image | योग दिवस

Gorakhpur News : 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशानिर्देश के अनुसार सप्ताह भर के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। योग सप्ताह का शुभारंभ गुरुवार 15 जून को और समापन विश्व योग दिवस, 21 जून को होगा। योग दिवस पर इस बार जिले में 8 लाख से अधिक लोगों को योगाभ्यास कराने का लक्ष्य है।

जन-जन को योग से जोड़ने की मुहिम
क्षेत्रीय आयुर्वेदिक और यूनानी अधिकारी डॉ मीनू सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री के दिशानिर्देश के मुताबिक जन-जन को योग से जोड़ने की मुहिम के तहत गुरुवार से योग सप्ताह मनाया जाएगा। योग सप्ताह के पहले दिन 15 जून को एनेक्सी भवन में 'योग के विकास में नाथ योगियों का योगदान एवं षट्कर्म का महत्व' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इसमें जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ.अनिता अग्रवाल कहती है कि यह सर्वविदित है कि योगभारतीय मनीषा का विश्व मानवता को अनुपम उपहार है। 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'हर घर-आंगन योग' रखी गई है ताकि योग के माध्यम से प्रत्येक परिवार को कल्याण एवं स्वास्थ्य प्राप्त हो सके।उन्होंने सभी से अपील किया है कि अधिकाधिक संख्या में कार्यक्रम में जुड़े।

नदियों और पयर्टक स्थलों पर भी होगा योगाभ्यास
चिकित्साधिकारी डॉ.पशुपतिनाथ तिवारी ने बताया कि इसके अलावा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी), हेल्थ वेलनेस सेंटर्स एवं चिकित्सालयों के साथ ही जिले के सभी 320 अमृत सरोवरों पर योग सप्ताह के कार्यक्रम आयोजित होंगे। सभी प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों, तकनीकी शिक्षण संस्थानों, महाविद्यालयों में योग दिवस पर योगाभ्यास कराया जाएगा। जिले के प्राचीन सांस्कृतिक, पर्यटन स्थलों, ऐतिहासिक स्थानों व प्रमुख नदियों के तटों पर भी योगाभ्यास के कार्यक्रम होंगे।

यहां होंगे कार्यक्रम
योग सप्ताह और योग दिवस पर जिला मुख्यालय, तहसील, विकास खण्ड, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय, वार्ड स्तर तक कार्यक्रम होंगे। योग दिवस पर 21 जून को जनपद का मुख्य कार्यक्रम महंत दिग्विजयनाथ पार्क में सुबह 6 बजे से 8 बजे तक होगा। उल्लेखनीय है कि सीएम योगी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन सभी मंत्रीगण को उनके अपने वाले जनपद में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के निर्देश दिए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.