बहुत ज्यादा होगा ट्रैफिक, कैसे संभालेगी गौतमबुद्ध नगर पुलिस, यह है प्लान

जेवर एयरपोर्ट : बहुत ज्यादा होगा ट्रैफिक, कैसे संभालेगी गौतमबुद्ध नगर पुलिस, यह है प्लान

बहुत ज्यादा होगा ट्रैफिक, कैसे संभालेगी गौतमबुद्ध नगर पुलिस, यह है प्लान

Tricity Today | आलोक सिंह ने की बैठक

Jewar Airport News : जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का निर्माण जोर शोर से चल रहा है। वर्ष 2023 के आखिर तक यहां से उड़ान भरने की संभावना है। एयरपोर्ट शुरू होगा तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ट्रैफिक बेतहाशा बढ़ेगा। जिसे संभालने के लिए एक पुख्ता योजना की जरूरत होगी। यह योजना बनाने के लिए शुक्रवार को नोएडा सेक्टर-108 में स्थित पुलिस कमिश्नरेट मुख्यालय में खास बैठक हुई। पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह के सामने डीसीपी ट्रैफिक ने प्लान पेश किया है।

एयरपोर्ट के पास ट्रैफिक थाना बनेगा, नया ट्रैफिक सर्कल होगा
पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह ने कहा, "जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने के बाद दिल्ली से नोएडा में आने वाला ट्रैफिक बढ़ेगा। हरियाणा के पलवल, फरीदाबाद, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, बुलंदशहर और गाजियाबाद जिलों की सीमाओं से गौतमबुद्ध नगर जिले में ट्रैफिक प्रवेश करेगा। यह ट्रैफिक यमुना एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, नेशनल हाईवे-9 और नेशनल हाईवे-91 से आएगा। लिहाजा, इन महामार्गों पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ेगा। जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के आसपास यातायात के सुचारू प्रबंधन के लिए एक अलग सर्किल और ट्रैफिक थाना बनाकर ट्रैफिक इंस्पेक्टर की नियुक्ति करनी होगी।" पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह ने आगे कहा, "जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे, यमुना एक्सप्रेसवे और जेवर टोल की यातायात प्रबंधन प्रणाली का आपस में समन्वय व एकीकरण करना होगा।"

एयरपोर्ट जाने वाली बड़ी सड़कों और मार्गों का अध्ययन होगा
गौतमबुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार सिंह ने कहा, "जेवर एयरपोर्ट को विभिन्न शहरों से जोड़ने वाली तमाम सड़कों और अन्य मार्गों पर ट्रैफिक मैनेजमेंट की विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाएगी। इसके लिए जल्दी गौतमबुद्ध नगर पुलिस अध्ययन शुरू करेगी। रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद आगे का ट्रैफिक प्लान तैयार किया जाएगा। अभी यह देखना होगा कि जेवर एयरपोर्ट पर आने जाने वाले यातायात को किस तरह व्यवस्थित किया जाए। मसलन, मार्गों पर पड़ने वाले कट, तिराहे और चौराहों का अध्ययन होगा। इनमें से कितने रास्तों को बंद किया जा सकता है, डायवर्जन किया जा सकता है या नए रास्ते बनाकर ट्रैफिक को सुगम बनाया जा सकता है, यह सब कुछ रिसर्च रिपोर्ट में सामने आएगा।" पुलिस कमिश्नर ने कहा, "गौतमबुद्ध नगर एक अंतरराष्ट्रीय शहर है। यहां सैकड़ों की संख्या में बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं। जिला उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी है। जिसके चलते लगातार ट्रैफिक बढ़ रहा है। इसको संभालना हमारे लिए चुनौती है।"

"ट्रैफिक के साथ अपनी हेल्थ का ख्याल रखें पुलिसकर्मी"
गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट के नोएडा सेक्टर-108 स्थित मुख्यालय में शुक्रवार को यह महामंथन हुआ। पुलिस आयुक्त आलोक कुमार सिंह ने जिले में लगातार बढ़ रहे ट्रैफिक को संभालने और साथ ही पुलिसकर्मियों की हेल्थ को दुरुस्त रखने की योजना देखी। डीसीपी ट्रैफिक ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट समेत पूरे जिले की मौजूदा ट्रैफिक व्यवस्था से जुड़ा प्रेजेंटेशन दिया। साथ ही आने वाले वक्त की चुनौतियों और उनसे निपटने की योजनाओं का खाका पेश किया है। इस मौके पर पुलिस कमिश्नर ने कहा, "ट्रैफिक सिस्टम के साथ ट्रैफिक पुलिस की हेल्थ पर भी गौर देने की जरूरत है।" मीटिंग में पुलिस कमिश्नर, जॉइंट पुलिस कमिश्नर, एडिशनल पुलिस कमिश्नर, डीसीपी हेडक्वॉर्टर और डीसीपी ट्रैफिक शामिल हुए।

पुलिस कमिश्नर ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें मास्क और ईयर मुफ़्लर उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। इन उपकरणों से ट्रैफिक पुलिसकर्मी वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण से काफी हद तक अपना बचाव कर सकते हैं। साथ ही ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की कार्ययोजना तैयार करने का आदेश पुलिस आयुक्त आलोक कुमार सिंह ने दिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.