अच्छी खबर : गुरुग्राम से नोएडा आ रही हैं 500 कम्पनियां, प्राधिकरण ने दिखाई जमीन

Tricity Today | गुरुग्राम



गुरुग्राम की करीब 500 से ज्यादा इंडस्ट्री अब नोएडा में शिफ्ट होने की तैयारी में हैं। बीते दिनों इन इंडस्ट्रियों के लिए नोएडा के सेक्टर-29 में स्थान भी देख लिया गया है। मतलब, इनके लिए नोएडा में जमीन उपलब्ध है। प्राधिकरण तैयारी कर रहा है। इन सारी कम्पनियों को जल्द ही नोएडा में शिफ्ट होने की तैयारी की जा रही हैं। इन उद्योगों को जेवर एयरपोर्ट का भी फायदा होगा। 

बताया जा रहा है कि गुरुग्राम की ऑटो कम्पोनेंट, कंस्ट्रक्शन और गारमेंट एक्सपोर्ट से जुड़ी करीब 500 से ज्यादा इंडस्ट्री नोएडा के सेक्टर-29 में शिफ्ट होंगी। जिसका एक बड़ा कारण हरियाणा सरकार का नया कानून है। जिसके तहत अब वहां के करीब 80 प्रतिशत लोकल लोगों को भर्ती देनी होगी, लेकिन इन इंडस्ट्रियों में पहले ही 75 प्रतिशत बाहर के रहने वाले लोग काम कर रहे हैं। यह बड़ा कारण है कि अब यह इंडस्ट्री गुरुग्राम से नोएडा पयायन कर रही हैं।

जेवर एयरपोर्ट का होगा फायदा
आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पदाधिकारी का कहना है कि अब वह उत्तर प्रदेश में अपनी इंडस्ट्रियों लेकर आयेंगे। इसके लिए नोएडा के सेक्टर-29 में जमीन देखी गई है। जिसके बाद अब नोएडा प्राधिकरण से इस मामले में आगे बातचीत बढ़ाई जा रही है। नोएडा में इंडस्ट्रियों के आने के बाद मालिकों को एक यह भी फायदा होगा कि कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर जेवर एयरपोर्ट है। ऐसे में इंडस्ट्रियों से निकलने वाला माल देश के सारे शहरों में आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

आपको बता दें कि हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी की संयुक्त सरकार चल रही है। जेजेपी के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा चुनाव के दौरान वादा किया था कि अगर उनकी सरकार बनी तो हरियाणा में काम कर रहे उद्योगों में स्थानीय युवाओं को 80 फ़ीसदी नौकरियां देंगे। करीब 15 दिन पहले जेजेपी के इस वादे को पूरा करने के लिए वहां की सरकार ने कानून बनाया है। जिससे हरियाणा के कॉरपोरेट सेक्टर में खलबली मची हुई है। यही वजह है कि वहां की कंपनियां बड़े पैमाने पर पलायन करने की तैयारी कर रही हैं। जिसका फायदा उत्तर प्रदेश और खासतौर से गौतमबुद्ध नगर के तीनों विकास प्राधिकरण को मिलेगा।

अन्य खबरें