विकास की नई राह : केंद्र सरकार की पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना, विदेशी पर्यटकों पर फोकस 

Tricity Today | समापन समारोह



New Delhi : केंद्र सरकार ने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने की घोषणा की है। यह जानकारी पर्यटन मंत्रालय की महानिदेशक (डीजी) मुग्धा सिन्हा ने दिल्ली के द्वारका स्थित यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय बीएलटीएम 2024 के समापन समारोह पर दी।


10 करोड़ तक लक्ष्य
इस अवसर पर मुग्धा सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में देश में विदेशी पर्यटकों की वार्षिक संख्या लगभग एक करोड़ है। सरकार का लक्ष्य है कि अमृत काल के दौरान इसे बढ़ाकर 10 करोड़ तक पहुंचाया जाए। पर्यटन उद्योग और सरकार को एक साथ लाने पर काम कर रहे हैं, ताकि विदेशी पर्यटक बार-बार भारत आएं। उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र का विस्तार रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा। उन्होंने बताया कि देश के हस्तशिल्प को यात्रा और पर्यटन से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

बीएलटीएम 2024 एक्सपो
बीएलटीएम 2024 एक्सपो के आयोजक फेयरफेस्ट मीडिया लिमिटेड के संस्थापक एवं सीईओ संजीव अग्रवाल ने पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करने के लिए रेलवे नेटवर्क के सुधार पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि भारत का एमआईसीई (मीटिंग्स, इंसेंटिव्स, कॉन्फ्रेंसेस एंड एक्जिबिशंस) पर्यटन बाजार 2024 से 2029 के बीच 6% सीएजीआर की दर से बढ़ेगा। बीएलटीएम 2024 एक्सपो में 21 भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों सहित कई देशों के 500 से अधिक प्रदर्शक शामिल हुए। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम ने यात्रा व्यापार से जुड़े लोगों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शकों से मिलने का अवसर प्रदान किया। इसमें 10 हजार से अधिक यात्रा व्यापार पेशेवर, 150 एमआईसीई नियोजक, 100 कॉर्पोरेट खरीदार और 50 अंतरराष्ट्रीय खरीदार शामिल हुए।

78 अरब डॉलर का राजस्व
भारत का यात्रा और पर्यटन उद्योग देश की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 10% का योगदान देता है और सालाना 78 अरब डॉलर का राजस्व उत्पन्न करता है। अनुमान है कि 2029 तक यह क्षेत्र 53 मिलियन नौकरियां पैदा करेगा और 30.5 मिलियन यात्रियों को आकर्षित करेगा। 2030 तक इस क्षेत्र के 253 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। बीएलटीएम 2024 ने आईसीआरटी इंडिया और उपमहाद्वीप पुरस्कारों की मेजबानी भी की, जिसमें स्थायी और जिम्मेदार पर्यटन में उत्कृष्ट उपलब्धियों को मान्यता दी गई।

अन्य खबरें