द्वारका एक्सप्रेसवे का असर : निवेशकों की पहली पसंद बना गुरुग्राम, संपत्ति की कीमतों में भारी उछाल

Tricity Today | द्वारका एक्सप्रेसवे



Delhi Ncr : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के प्रमुख आर्थिक केंद्र गुरुग्राम में एक नया अध्याय लिखा जा रहा है। द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण ने शहर के रियल एस्टेट बाजार में अभूतपूर्व उथल-पुथल मचा दी है, जिसने न केवल स्थानीय निवासियों बल्कि देश-विदेश के निवेशकों का भी ध्यान आकर्षित किया है। यह परियोजना गुरुग्राम के विकास के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हो रही है, जिसने शहर की आर्थिक प्रगति को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है और शहरी दुर्दशा को पूरी तरह से बदल दिया है।

150 आवासीय परियोजनाएं
द्वारका एक्सप्रेसवे गुरुग्राम के कई प्रमुख सेक्टरों से होकर गुजरता है, जिसमें सेक्टर 113, 112, 111, 110, 109, 108, 107, 106, 104, 103, 102, 99, 88B, 37D, 36A और 36B शामिल हैं। इसका प्रभाव क्षेत्र सेक्टर 81 से 115 तक विस्तृत है। यह मानेसर रोड और पटौदी रोड को जोड़ने के साथ-साथ दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से भी जुड़ता है, जो इसे एक महत्वपूर्ण परिवहन कड़ी बनाता है। वर्तमान में इस कॉरिडोर पर लगभग 150 आवासीय परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। 

दोगुने हुए रेट 
रियल एस्टेट कंसल्टेंसी एनारॉक के अनुसार, पिछले एक दशक में इस कॉरिडोर पर लगभग 53,000 आवासीय इकाइयां लॉन्च की गई हैं, जिनमें से 80% से अधिक पहले ही बिक चुकी हैं। द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ संपत्ति की कीमतों में भारी उछाल परिलक्षित होती है, जो 2013 में 4,530 रुपये प्रति वर्ग फुट से बढ़कर 2023 के अंत तक 8,300 रुपये प्रति वर्ग फुट तक पहुंच गई।

विशेषज्ञों की राय 
विशेषज्ञों का मानना है कि यह परियोजना न केवल गुरुग्राम बल्कि आसपास के दिल्ली के क्षेत्रों के विकास को भी प्रभावित करेगी। एक्सप्रेसवे के पूरा होने से न केवल गुरुग्राम के भीतरी इलाकों में विकास की गति तेज होगी, बल्कि पड़ोसी दिल्ली के विभिन्न गांवों के आवासीय क्षेत्रों पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यह परियोजना गुरुग्राम के आर्थिक परिदृश्य को बदलने की क्षमता रखती है, जो शहर के विकास को एक नई और सकारात्मक दिशा प्रदान करेगी।

दिल्ली से गुरुगाम जाने में इतना समय लगेगा
द्वारका एक्सप्रेसवे देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेसवे है। इस एक्सप्रेसवे के चालू होने के बाद हरियाणा के लोगों का दिल्ली आना और दिल्ली के लोगों का हरियाणा जाना आसान हो जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के जरिए द्वारका से मानेसर महज 15 मिनट में पहुंचा जा सकता है। बताया जा रहा है कि मानेसर से आईजीआई एयरपोर्ट आने में महज 20 मिनट ही लगेंगे। बतयाया जा रहा है कि इस एक्सप्रेसवे के बाद अब दिल्ली से गुरुग्राम की दूरी समिट जाएगी और यह सफर महज 25 मिनट का होगा। इस एक्सप्रेसवे के बाद अब लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी। बताया जा रहा है कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस एक्सप्रेसवे में 30 से ज्यादा अंडरपास और 12 रोड ओवरब्रिज का भी निर्माण किया गया है। यह एक्सप्रेसवे एनएच 8 पर शिव मूर्ति से शुरू होकर खेड़की दौला टोल प्लाजा तक जाता है।

अन्य खबरें