PM Internship Scheme : मात्र 24 घंटे में 1.55 लाख से अधिक युवाओं ने कराया पंजीकरण, जानिए क्या है योजना  

Google Image | Symbolic Image



Delhi News : केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च की गई पीएम इंटर्नशिप योजना में युवाओं का खासा उत्साह देखने को मिला है। मात्र 24 घंटे में 1.55 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इस योजना में पंजीकरण करा दिया है। योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शनिवार को शुरू हुई, जिसमें पोर्टल पर 24 क्षेत्रों में लगभग 80,000 इंटर्नशिप अवसर उपलब्ध हैं। 

5 वर्ष में 10 मिलियन युवाओं को मिलेगा लाभ 
अगले पांच वर्षों में लगभग 10 मिलियन युवाओं को लाभान्वित करने के उद्देश्य से, इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024 में की थी। इसका उद्देश्य युवा बेरोजगारी को दूर करना है। साथ ही युवाओं को उन कंपनियों से जोड़ने में मदद करना है, जो प्रतिभा की तलाश कर रही हैं।

193 कंपनियां दे रही मौका 
जुबिलेंट फूडवर्क्स, मारुति सुजुकी इंडिया, लार्सन एंड टुब्रो, मुथूट फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी प्रमुख निजी फर्म उन 193 कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने इस प्लेटफॉर्म पर इंटर्नशिप के अवसर दिए हैं। इंटर्नशिप 24 सेक्टरों और 20 से ज्यादा क्षेत्रों में उपलब्ध है। इसमें ऑपरेशन मैनेजमेंट, उत्पादन, रखरखाव और बिक्री शामिल है।

इस वर्ष 737 जिलों में 1.2 लाख युवा करेंगे इंटर्नशिप  
इस पहल को तेल, गैस, ऊर्जा, ट्रेवल एंड हॉस्पिटेलिटी, ऑटोमोटिव और बैंकिंग जैसे क्षेत्रों से भी योगदान मिला है। पोर्टल आधार-आधारित पंजीकरण और बायो-डेटा जेनरेशन जैसे उपकरणों के साथ सभी क्षेत्रों में इंटर्नशिप तक कुशल पहुंच सुनिश्चित करता है। इस योजना का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में 1.2 लाख से ज्यादा इंटर्नशिप करना है। 

बढ़ेगी रोजगार क्षमता 
इसके अलावा, शीर्ष कंपनियां ऐसे पदों की पेशकश भी कर रही हैं जो कौशल अंतराल को दूर करने और रोजगार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इस योजना का प्रबंधन करने वाले कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अनुसार, यह युवाओं के कौशल को सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा एक परिवर्तनकारी पहल है, जो उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएगी।

युवाओं को मिलेगा मासिक भत्ता 
चयनित युवाओं को एक साल के लिए भारत की शीर्ष 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा और उन्हें 5,000 रुपये प्रति माह का भत्ता और एकमुश्त अनुदान के रूप में 6,000 रुपये भी मिलेंगे। 5,000 रुपये के स्टाईपेंड में से 500 रुपये कंपनियों द्वारा उनके कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) फंड के हिस्से के रूप में दिए जाएंगे और शेष 4,500 रुपये सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे। 
ये हैं आवेदन करने के लिए जरूरी पैमाने 
योजना के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को हाईस्कूल या हायर सेकेंडरी स्कूल पास होना चाहिए। उनके पास आईटीआई से प्रमाण पत्र होना चाहिए। किसी पॉलिटेक्निक संस्थान से डिप्लोमा होना चाहिए या बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बी.फार्मा आदि जैसी डिग्री के साथ स्नातक होना चाहिए। उम्मीदवार https://pminternship.mca.gov.in के माध्यम से पोर्टल पर खुद का पंजीकरण कर सकते हैं।

अन्य खबरें