केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर का बड़ा बयान : कहा- जयप्रकाश नारायण हमारे दिल में जिंदा, वो नहीं होते तो...

Tricity Today | जयप्रकाश नारायण की 122वीं जयंती आयोजित एक समारोह में मंत्री मनोहर लाल खट्टर



Delhi News : नई दिल्ली में लोकनायक जयप्रकाश नारायण (Jayaprakash Narayan) की 122वीं जयंती पर आयोजित एक समारोह में केंद्रीय नगर विकास और लोक निर्माण मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जेपी के विचारों की प्रासंगिकता पर जोर दिया। बहादुर शाह जफर मार्ग स्थित जेपी उद्यान में राष्ट्रीय संगत पंगत द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में श्री खट्टर ने कहा कि जेपी समरस समाज के पक्षधर थे और उनके विचार आज भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं।

सरकारी तानाशाही के खिलाफ जेल यात्रा
मंत्री ने जेपी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे ऐसे राजनेता थे जिन्होंने देश की आजादी और बाद में सरकारी तानाशाही के खिलाफ जेल यात्रा की। उन्होंने 1975 की आपातकाल का उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे 73 वर्ष की आयु में भी जेपी ने युवा जोश के साथ तत्कालीन सरकार का विरोध किया।

एक देश, एक चुनाव' 
राष्ट्रीय संगत पंगत के संस्थापक अध्यक्ष और पूर्व सांसद डॉ. आर.के. सिन्हा ने जेपी के राजनीतिक कद की चर्चा करते हुए कहा कि वे कभी विधानसभा या लोकसभा में नहीं गए, फिर भी उनका प्रभाव इतना था कि उन्होंने आपातकाल के दौरान पूरे देश को एकजुट कर दिया। डॉ. सिन्हा ने जेपी उद्यान के विकास की मांग भी रखी, जिसे मंत्री ने स्वीकार किया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष पद्मश्री राम बहादुर राय ने जेपी के 'एक देश, एक चुनाव' के विचार का उल्लेख करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार इसे साकार कर रही है।

यह लोग रहे मौजूद 
समारोह में कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी अपने विचार रखे, जिनमें लोकनायक जयप्रकाश अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन विकास केंद्र के राष्ट्रीय महासचिव अभय सिन्हा, राम नगीना सिंह, अनूप श्रीवास्तव, और वरिष्ठ पत्रकार सुधांशु रंजन शामिल थे। कार्यक्रम का समापन रत्ना सिन्हा के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

अन्य खबरें