नमो भारत ट्रेन से सफर करने वालों के लिए काम की खबर : एनसीआरटीसी ने लॉन्च किया एनसीएमसी कार्ड, जानिए क्या मिलेंगी सुविधाएं 

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



Delhi News : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने यात्रियों के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए एक नई पहल की है। इस पहल के तहत एनसीआरटीसी ने निजी पेमेंट्स बैंक के सहयोग से को-ब्रांडेड नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) लॉन्च किया है। यह कार्ड विभिन्न प्रकार के भुगतान विकल्पों को समाहित करता है। जिसमें डेबिट, प्रीपेड और प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स फॉर मास ट्रांजिट सॉल्यूशन (पीपीआई-एमटीएस) शामिल हैं। एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल और निजी बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी गणेश अनंतनारायणन ने इस कार्ड का अनावरण किया। जो यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा का अनुभव कराएगा।

आरआरटीएस के साथ अन्य परिवहन प्रणालियों में यात्रा करने की सुविधा 
शलभ गोयल ने इस अवसर पर कहा कि यह कदम निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह ऑल-इन-वन कार्ड यात्रियों को भारत के पहले आरआरटीएस और अन्य सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों में यात्रा करने की सुविधा देगा। इसके अलावा यात्री इस कार्ड का उपयोग अपनी दैनिक जरूरतों के भुगतान के लिए भी कर सकेंगे। इस पहल का उद्देश्य यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाना और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। एनसीआरटीसी एक आधुनिक और कुशल परिवहन नेटवर्क बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर जून 2025 तक संचालित करने का लक्ष्य
वर्तमान में साहिबाबाद और मेरठ साउथ के बीच आरआरटीएस कॉरिडोर का 42 किमी का हिस्सा सक्रिय है। जिसमें 9 स्टेशन शामिल हैं। इसके साथ ही मेरठ मेट्रो के साथ दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर को अगले वर्ष जून 2025 तक पूरी तरह से संचालित करने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। इस तरह की पहलों से न केवल यातायात की सुविधा बढ़ेगी, बल्कि लोगों को बेहतर परिवहन विकल्प भी मिलेंगे। जिससे वे आसानी से अपनी यात्रा कर सकेंगे। एनसीआरटीसी का यह कदम परिवहन क्षेत्र में एक नई दिशा प्रदान करता है। 

अन्य खबरें