साइबर क्राइम : सस्ते सीमेंट के चक्कर में लाखों गंवा बैठा कारोबारी, मामला सुनकर हंस रहे हैं लोग

google image | Symbolic image



Ghaziabad : शहर में साइबर ठगी की घटनाएं प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। ऐसा ही एक मामला गाजियाबाद के वैशाली में देखने को मिला है। सस्ते दामों में मुंबई से सीमेंट डिलीवरी करने का झांसा देकर 3 लाख 7 हजार रुपए ठग लिए। शक होने पर पैसे वापस मांगे तो नंबर बंद कर लिया। पीड़ित ने मामले की शिकायत साइबर सेल से की है। 

एक पैकेट की कीमत 275 रुपए हुई तय 
वैशाली के जज कॉलोनी में कारोबारी रवि चौहान रहते हैं। रवि चौहान ने बताया कि उन्हें निर्माण कार्य के लिए सीमेंट के करीब एक हजार पैकेट चाहिए थे। उन्होंने ऑनलाइन सीमेंट एजेंसी का नंबर लिया। नंबर पर बात करने पर एक युवक ने उन्हें मुंबई स्थित नामी कंपनी कार्यालय का वरिष्ठ पदाधिकारी बताया। आरोपी ने कारोबारी से एक पैकेट की कीमत 275 रुपए तय की। 

दो बार कराए खाते में पैसे जमा 
आरोपी ने कारोबारी को डिलीवरी करने से पहले जीएसटी और डिलीवरी चार्ज के लिए कुछ रुपए की मांग की। जिस पर कारोबारी ने आरोपी द्वारा बताए गए खाते में 2 लाख 75 हजार रुपए भेज दिए। दोनों के बीच डिलीवरी की डेट 4 जून को फिक्स हुई थी। 4 जून को आरोपी ने दोबारा फोन कर बताया कि कंपनी के अधिकारी डिलीवरी चार्ज अलग से मांग रहे है। इस बात को लेकर दोनों के बीच काफी देर तक बात हुई। 

शक होने पर पैसे वापस मांगे 
आरोपी ने कारोबारी को फरीदाबाद समयपुर में रहने वाली भावना नाम की महिला का खाता नंबर भेजा। कारोबारी ने खाते में 32 हजार 500 रुपए जमा करवाएं। जिसके बाद दोनों के बीच 2 दिन बाद डिलीवरी करने की बातें हुई। उन्होंने बताया कि 2 दिन बात जब डिलीवरी नहीं हुई तो उन्होंने ठग के पास फोन किया। जिस पर ठग ने अलग से जीएसटी की मांग की। शक होने पर जब कारोबारी ने पैसे वापस लेने की मांग की तो आरोपी ने फोन कट कर नंबर बंद कर दिया 

पुलिस का बयान 
क्षेत्राधिकारी इंदिरापुरम अभय कुमार मिश्रा ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस आरोपियों के नंबर के आधार पर तलाश कर रही है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। जल्दी आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

अन्य खबरें