सावधान : गाजियाबाद में पैर पसार रहा है खतरनाक डेंगू, शनिवार को पांच नए मरीज मिले, बचाव के बारे में जानें

Tricity Today | Symbolic image



Ghaziabad News : गाजियाबाद में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। बचाव के लिए सावधानी जरूरी है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से पांच नए मामलों की पुष्टि की गई है। अब जिले में डेंगू के मामलों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग डेंगू से एक मौत की पुष्टि भी कर चुका है। यह मौसम डेंगू समेत अन्य संक्रामक रोगों के लिए संवेदनशील है। बता दें कि डेंगू के संक्रमण मच्छर से फैलता है।

सर्वे और एंटी लार्वा स्प्रे कराने के निर्देष दिए
जिला सर्विलांस अधिकारी (डीएसओ) डा. राकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि डेंगू के सभी मरीजों के घर और कार्यस्थल के आसपास सर्वे कराया जा रहा है। इसके साथ ही सभी स्थानों पर एंटी लार्वा स्प्रे और फॉगिंग कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा है कि डेंगू से बचाव के लिए घर के अंदर पानी न जमा न होने दें। साफ और रुके हुए पानी में एडीज मच्छर पनपता है। एडीज मच्छर ही डेंगू संक्रमण फैलाने के लिए जिम्मेदार है।

इन इलाकों में मिले हैं डेंगू के नए मामले
शनिवार को सामने आए मामलों में एक किशोर और एक 73 साल के बुजुर्ग शामिल हैं। डीएसओ डा. राकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि शनिवार को मिले पांच मरीजों में से एक को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी है। बाकी चार घर पर रहकर ही उपचार ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि विजयनगर में रहने वाले 17 वर्षीय किशोर, नंदग्राम में रहने वाले 31 वर्षीय युवक, वैशाली में 21 वर्षीय युवती, घूकना मोड़ पर रहने वाली 41 वर्षीय महिला और मुरादनगर निवासी 73 वर्षीय बुजुर्ग में डेंगू संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी के घर और कार्यस्थल के आसपास सर्वे कराने और एंटी लार्वा स्प्रे के साथ फॉगिंग के भी निर्देश दिए गए हैं।

डेंगू से बचाव कैसे करें
डेंगू से बचाव के लिए घर में पानी जमा न होने दें। फ्रिज और एसी के ट्रे के अलावा घर में रखे गमलों और फूलदानों में पानी बदलते रहें। कूलर को हर सप्ताह एक बार साफ करके अवश्य सुखाएं। बीच- बीच में थोड़ी मिट्टी का तेल डालते रहें। बच्चों को पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनाएं। सुबह और शाम के समय ज्यादा सचेत रहें। बच्चों को जूते और मोजे पहनाकर ही घर से बाहर निकालें। ध्यान रह‌े कि डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छर कम ऊंचाई तक ही उड़ पाता है, इसलिए पैरों को बचाव महत्वपूर्ण है।

बुखार आने पर क्या करें
बुखार आने पर चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें। चिकित्सक की सलाह पर जांच कराएं। खुद दुकान से दवा खरीदकर खाने से बचें। लिक्विड डाइट ज्यादा लें। किसी भी संक्रमण में लिक्विड डाइट बढाना जरूरी है। डाक्टरों के मुताबिक इसे संक्रमण दूर होने में मदद मिलती है और साथ प्लेटलेट्स का स्तर बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

अन्य खबरें