कांवड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि : गाजियाबाद, नोएडा और दिल्ली पुलिस मिलकर काम करेंगे  

Tricity Today | पुलिस लाइन में पुलिस अधिकारियों की अंतर्राज्यीय बैठक



Ghaziabad News : कांवड़ यात्रा की तैयारी में पुलिस - प्रशासन दिन रात जुटा है। प्रयास है कि कांवड़ यात्रा पूरी श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो। सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखने के लिए कांवड़ियों के वेष में तेज तर्रार पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। कांवड़ियों की सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता है, इसके लिए गाजियाबाद कमिश्नरेट पुलिस के मेजबानी में नोएडा, बुलंदशहर, हापुड़ और दिल्ली पुलिस ने मिलकर सुरक्षा और ट्रैफिक डायवर्जन पर विस्तार से रणनीति तैयार की है। इंटेलीजेंस एजेंसियों की भी कांवड़ यात्रा पर चौकस नजर रहेगी। सिविल डिफेंस और ऐसे ही दूसरे संगठन भी पुलिस की आंख, कान और नाक का काम करेंगे। इसके अलावा पीएसी और अर्द्धसैनिकों बलों की तैनाती भी रहेगी।   

गाजियाबाद में तीन कंट्रोल रूम करेंगे निगरानी
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त दिनेश कुमार पी. ने बताया कि गाजियाबाद कमिश्नरेट पुलिस ने जनपद में यात्रा रूट पर निगरानी के लिए तीन कंट्रोल रूम स्थापित करने की तैयारी की है। यात्रा रूट पर कंट्रोल रूम राउंड द क्लॉक नजर रखेंगे और पल- पल की जानकारी से वरिष्ठ अधिकारियों को भी अपडेट कराएंगे। जरूरत पड़ने पर पुलिस मीडिया के जरिए एडवाइजरी भी जारी करती रहेगी। गाजियाबाद कमिश्नरेट पुलिस के अधिकरिक टवीटर हैंडल पर अलर्ट दिए जाते रहेंगे।  सुरक्षा और ट्रैफिक डायवर्जन के मुद्दे पर बेहतर तालमेल के ल‌िए दिल्ली पुलिस के साथ गाजियाबाद पुलिस लाइन में संयुक्त गोष्ठी का आयोजन कर तमाम जानकारियां शेयर की गई हैं। पीपीटी के माध्यम से कांवड़ यात्रा के दौरान प्रयोग किए जा सकने वाले वैकल्पिक मार्गों की भी जानकारी शेयर की गई। इसके साथ ही आपात स्थिति से  निपटने के लिए तैयार की गई कार्ययोजना पर भी विस्तार से चर्चा की गई। 

डीएमई और एनएच-9 पर नहीं लगेंगे शिविर
हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेकर आने वाले भोले के भक्तों के लिए पूरे यात्रा मार्ग पर जगह-जगह कांवड़ सेवा शिविर आयोजित किए जाते हैं। इन शिविरों के माध्यम से कां‌वड़ियों को भोजन और आराम करने के लिए स्थान उपलब्ध कराया जाता है। गाजियाबाद कमिश्नरेट पुलिस का कहना है कि एनएच-58 पर ही कांवड़ सेवा शिविरों का आयोजन किया जा सकेगा। दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस-वे (डीएमई) और  एनएच- 9 पर कांवड़ सेवा शिविर आयोजित करने की इजाजत नहीं होगी।
 
गोष्ठी में मेरठ, हापुड़ और बुलंदशहर के अधिकारी भी हुए शामिल
गाजियाबाद और दिल्ली पुलिस की संयुक्त गोष्ठी में आईएमए, व्यापार मंडल, उद्योग बंधु, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन का प्रतिनिधित्व रहा। गोष्ठी में एआरएम रोडवेज, आरटीओ और ट्रैफिक पुलिस को भी ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर बेहतर तालमेल के लिए बुलाया गया था। दिल्ली यातायात पुलिस के अपर पुलिस आयुक्त पीआर सत्य ने गोष्ठी में शिरकत की। गौतमबुद्धनगर से आए पुलिस अधिकारियों में सागर सिंह कलसी और शिव हरि मीणा शामिल रहे। गोष्ठी में गाजियाबाद की अपर पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) कल्पना सक्सेना के अलावा मेरठ, हापुड़ और बुलंदशहर के पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे।

अन्य खबरें