ग्रेटर नोएडा में होगा क्राइम कंट्रोल : लगेंगे 3 हजार हाईटेक कैमरे, जाम लगते ही पुलिस और प्राधिकरण को मिलेगा अलर्ट

Tricity Today | Symbolic Photo



Greater Noida News : अब ग्रेटर नोएडा की सुरक्षा और भी ज्यादा बेहतर होने जा रही है। इसको लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने एक गजब का प्लान तैयार किया है। जिसमें 3,000 हाई-टेक कैमरे लगाए जाएंगे। इस पहल का मुख्य उद्देश्य लूटपाट, चोरी और छेड़छाड़ की घटनाओं पर काबू पाना है। साथ ही ट्रैफिक जाम की समस्या से भी राहत दिलाना है। इस परियोजना की कुल लागत 250 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है।


हर वाहन पर होगी नजर
इन स्मार्ट कैमरों को अत्याधुनिक तकनीक से लैस किया जाएगा। जिससे ना केवल आपराधिक गतिविधियों की पहचान कर सकेंगे। इसके अलावा ओवरस्पीडिंग करने वाले वाहनों पर भी नजर रखेंगे। विशेष रूप से जहां-जहां ट्रैफिक जाम की समस्याएं देखी जाती हैं, वहां पर ये कैमरे वास्तविक समय में संकेत भेजेंगे और कंट्रोल रूम में सूचना पहुंचाएंगे।

हर सेकंड की जानकारी मिलेगी
प्राधिकरण और पुलिस के बीच सहयोग के तहत यह योजना तैयार की गई है। जिससे ग्रेटर नोएडा को एक हाईटेक शहर के रूप में विकसित किया जा सके। इस प्रक्रिया में 300 प्रमुख स्थानों की पहचान की गई है, जहां कैमरे स्थापित किए जाएंगे। इन कैमरों की मदद से कंट्रोल रूम में हर सेकंड की जानकारी उपलब्ध होगी। जिससे अधिकारियों को त्वरित निर्णय लेने में सहायता मिलेगी।

एसीईओ प्रेरणा सिंह का बयान
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा सिंह ने कहा, "हमारा उद्देश्य नागरिकों की सुरक्षा और सुविधा को प्राथमिकता देना है। इस परियोजना के माध्यम से हम एक सुरक्षित और स्मार्ट ग्रेटर नोएडा का निर्माण करेंगे।इस योजना का कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगा कि शहर के निवासी एक सुरक्षित माहौल में रह सकें और यातायात की समस्याओं से भी उन्हें राहत मिले। यह कदम न केवल सुरक्षा में सुधार करेगा, बल्कि शहर की तकनीकी प्रगति को भी दर्शाएगा।"

अन्य खबरें