एनटीपीसी किसान आंदोलन : दादरी विधायक के दरवाजे पर बैठे हैं सैकड़ों किसान, मोबाइल स्विच ऑफ और दरवाजा बंद

Tricity Today | दादरी विधायक के दरवाजे पर बैठे सैकड़ों किसान



Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में दादरी क्षेत्र के किसान नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन के विद्युत संयंत्र के खिलाफ 2 दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। आज किसानों का विरोध प्रदर्शन तीखा हो गया। पुलिस के साथ झड़प हुई हैं। किसान नेता सुखबीर खलीफा समेत 13 प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है। अब अपनी मांगों को लेकर और किसान नेताओं की रिहाई के लिए सैकड़ों किसान दादरी के विधायक मास्टर तेजपाल सिंह नागर के दरवाजे पर बैठे हुए हैं। विधायक का मोबाइल स्विच ऑफ है। उनके घर का दरवाजा बंद है। बाहर महिलाएं बैठकर नारेबाजी कर रही हैं। किसानों का कहना है कि करीब 2 घंटे से ज्यादा विधायक के दरवाजे पर बैठे-बैठे बीत चुके हैं। विधायक से संपर्क नहीं हो पा रहा है। दूसरी ओर हालात संभालने के लिए घर के बाहर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है।

विधायक के दरवाजे पर बैठी हैं सैकड़ों महिलाएं
एनटीपीसी दादरी से शाम के वक्त सैकड़ों महिलाओं, युवाओं और किसानों ने दादरी का रुख किया है। यह लोग दादरी सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक मास्टर तेजपाल नागर के दरवाजे पर जाकर बैठ गए हैं। तेजपाल नागर दादरी में गुर्जर कॉलोनी के निवासी हैं। संकरी गली है। उसी में नाली के किनारे और खड़ंजे पर महिलाएं बैठी हुई हैं। इंसाफ की मांग कर रही हैं। विधायक को चुनावी वादे याद दिला रही हैं। इन लोगों को विधायक के दरवाजे पर बैठे 2 घंटे से ज्यादा वक्त बीत चुका है। अब तक विधायक की कोई खोज खबर नहीं मिली है। विधायक के दीवान-ए-आम में बैठे कर्मचारियों ने बताया है कि मास्टर जी घर पर नहीं हैं। लोगों ने विधायक का सीयूजी मोबाइल नंबर और उनके सहयोगियों के मोबाइल नंबर मिलाकर बात करने की कोशिश की है। मोबाइल फोन स्विच ऑफ जा रहे हैं। घर के दरवाजे बंद हैं। दरवाजे पर पुलिस फोर्स खड़ी हुई है।

विधायक के गांव आकलपुर के निवासी भी प्रदर्शन में शामिल
आपको बता दें कि एनटीपीसी थर्मल पावर प्लांट के लिए दादरी इलाके के जिन 23 गांवों से भूमि अधिग्रहण किया गया है, उनमें विधायक मास्टर तेजपाल नागर का गांव आकलपुर भी शामिल है। एनटीपीसी के खिलाफ आकलपुर गांव के किसान भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हैं। विधायक के दरवाजे पर बैठी महिलाओं का कहना है कि विधायक को अपने गांव के लोगों की भी फिक्र नहीं है। हमने मास्टर तेजपाल नागर को एकतरफा मतदान करके पिछले दो विधानसभा चुनाव जिताए हैं। उन्होंने दोनों बार हमारी मांगों और समस्याओं का समाधान करने का वादा किया है। पिछले 5 वर्ष का कार्यकाल केवल झूठे आश्वासनों पर निकल गया है। आज हमें पुलिस पीट रही है। हमारे परिवार के लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है। हमें विधायक के सहयोग की जरूरत है, लेकिन उनका कोई पता ठिकाना नहीं है। पूरे इलाके के लोग उनके घर के बाहर आकर बैठे हुए हैं और वह मोबाइल स्विच ऑफ करके लापता हो गए हैं।

मांगों को सुना नहीं गया, बस आगे लटकाया है
इस बार एनटीपीसी के खिलाफ आंदोलन की कमान संभाल रहे भारतीय किसान परिषद के नेता सुखबीर खलीफा कहते हैं, "एनटीपीसी का यह थर्मल पावर प्लांट देशभर में बड़ी अहमियत रखता है। दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों की बिजली खपत पूरी करता है। इलाके में 23 गांवों के करीब 4,000 से ज्यादा किसानों की जमीन का अधिग्रहण आज से 35 वर्ष पहले किया गया था। तब हमारी उम्र भी छोटी सी थी। तभी से किसान मुआवजा, नौकरी, गांव में विकास और कई दूसरी मांगों को लेकर अपना विरोध जाहिर कर रहे हैं। आज तक किसानों की मांगों पर गंभीरता से किसी सरकार, अफसर या नेता ने काम नहीं किया। केवल इन मुद्दों को वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल किया है। इनकी मांगों को कभी विपक्ष में रहने का बहाना बनाकर तो कभी सत्ता के बूते आगे लटकाया गया है। यही वजह है कि पिछले 35 वर्षों में मांग करने वाले बुजुर्ग तो मरते गए, लेकिन उनकी यह मांगे आज भी जिंदा हैं।"

चुनाव के लिए मुद्दे ज़िंदा रखते हैं लेकिन पूरे नहीं करते
इलाके के ऊंचे अमीरपुर गांव से भी एनटीपीसी पावर प्लांट के लिए भूमि अधिग्रहण किया गया है। गांव के पूर्व प्रधान सुरेश यादव इस आंदोलन में भूमिका निभा रहे हैं। उनका कहना है, "चुनावों ने हमारी मांगों को जिंदा तो रखा है लेकिन राजनीतिक हथकंडों के चलते कभी उन्हें पूरा नहीं किया गया है। हमारी जमीन पर लगाए गए पावर प्लांट से कई राज्यों में रोशनी हो रही है। हमारे यहां अब तक अंधेरा ही रहा।" वह आगे कहते हैं, "आप अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि 1991 में यह पावर प्लांट बिजली बनाने लगा था। जिससे दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा जैसे राज्य रोशन हो रहे थे। हमारे गांव में 10 साल पहले बिजली मिलनी शुरू हुई है। जबकि पावर प्लांट बनाते वक्त वादा किया गया था कि इससे बनने वाली बिजली पर पहला हक हमारे इलाके का होगा। इस मांग को लेकर ना जाने कितनी बार केंद्र और राज्य सरकार के मंत्रियों से बात की गई। केवल झूठे आश्वासन दिए गए हैं।"

सबसे ज्यादा सालती है स्थानीय लोगों की उपेक्षा
एक अन्य बुजुर्ग किसान रामकिशन सिंह बोले, "एनटीपीसी ददरी टाउनशिप में देशभर के लोग बाहर से आकर नौकरी कर रहे हैं। हमारे इलाके में बेरोजगार युवकों की भारी भीड़ है। उन्हें एनटीपीसी पावर प्लांट में नौकरियां नहीं दी जाती हैं। जब किसानों से जमीन का अधिग्रहण किया गया तो हर गांव के लिए मुआवजे की दर अलग-अलग तय की। सरकार ने सबकी जमीन एक ही काम के लिए खरीदी है, लेकिन मुआवजा अलग-अलग दिया है। इस विसंगति को दूर करने के लिए उसी वक्त से मांग उठ रही है। नेताओं और चुनावों ने इस मुद्दे को मरने नहीं दिया है। अगर किसानों ने भूलने की कोशिश की तो भी चुनाव के दौरान उम्मीदवारों ने पुरानी मांगों और वादों को फिर याद दिला दिया। समस्या यह है कि चुनावी वादे किसानों को छलते रहे हैं। सही मायने में हमारी मांगों को पूरा करने के लिए कभी किसी ने गंभीर प्रयास नहीं किया है। इस बार यह आंदोलन परिणाम हासिल करके समाप्त किया जाएगा।"

अन्य खबरें