नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बड़ी खबर : कमर्शियल ट्रायल की डेट हुई तय, जानिए कब से उड़ेंगी फ्लाइट

Tricity Today | Symbolic Image



Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से एक महत्वपूर्ण खबर सामने आया है। उत्तर प्रदेश के विकास में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जल्द ही अपनी पहली ट्रायल रन के लिए तैयार होगा। यह ट्रायल रन 15 नवंबर से लेकर 15 दिसंबर तक चलेगी। 

15 नवंबर से लेकर 15 दिसंबर तक चलेगा ट्रायल रन
यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणवीर सिंह ने बताया कि ट्रायल रन 15 नवंबर से लेकर 15 दिसंबर तक चलेगा। इंडिगो, अकासा और एयर इंडिया एक महीने उड़ान भरेंगे। जिसके बाद फिर फ्लाइट वेरिफिकेशन होगी और फ्लाइट डेटा की रिपोर्ट नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को सौंपी जाएगी। उनका कहना है कि एयरोड्रोम लाइसेंसिंग और कमर्शियल फ्लाइट की उड़ान के लिए 90 दिन में अप्रूवल आ जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि 30 नवंबर तक अप्लाई करने की कोशिश रहेगी लेकिन आखिरी डेट 15 दिसंबर है।

एयरपोर्ट की तकनीकी क्षमता हो रही मजबूत
एयरपोर्ट की तकनीकी क्षमताओं को मजबूत करते हुए, कैटेगरी 1 और कैटेगरी 3 दोनों इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) स्थापित कर दिए गए हैं। डीजीसीए ने इनका निरीक्षण भी पूरा कर लिया है, जो एयरपोर्ट की उन्नत सुरक्षा व्यवस्था का प्रमाण है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संबंध में, अंतरराष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) की बैठक पहले ही हो चुकी है और नोएडा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसके लिए आवेदन कर दिया है। अप्रूवल मिलने के बाद ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत पर चर्चा की जाएगी।

17 अप्रैल को अंतिम समय
सीईओ ने बताया कि पहले दिन एक या एक से अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ान और कई घरेलू उड़ानें शुरू होने की संभावना है। यात्रियों के लिए खुशखबरी यह है कि टिकट बुकिंग भी जल्द ही शुरू हो सकती है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 17 अप्रैल को अंतिम समय सीमा के रूप में निर्धारित किया है, लेकिन उम्मीद है कि इससे पहले ही यहां से उड़ानें शुरू हो जाएंगी। यह न केवल उत्तर प्रदेश, बल्कि पूरे देश के लिए गर्व का क्षण होगा जब नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पहली उड़ान भरेगी।

अन्य खबरें