सिग्नेचर ग्लोबल करेगी ग्रेटर नोएडा में एंट्री : 10 हजार करोड़ का होगा फायदा, घटिया बिल्डिंग बनाने वाले बिल्डरों की शामत

Google Photo | Symbolic Photo



Greater Noida News : गुरुग्राम की प्रमुख रियल एस्टेट फर्म सिग्नेचर ग्लोबल ने अपने निवेशकों को नई खुशखबरी दी है। यह साइबर सिटी के नाम से भी मशहूर है। सिग्नेचर ग्लोबल ने बीते वर्ष सितंबर में अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के माध्यम से 730 करोड़ रुपये जुटाए थे। सिग्नेचर ग्लोबल अब नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली में हाउसिंग प्रोजेक्ट्स लॉन्च करने की योजना बना रही है। सिग्नेचर ग्लोबल ने अब तक 11 मिलियन वर्ग फीट क्षेत्र की बिक्री की है। कंपनी के पास भविष्य की परियोजनाओं के लिए लगभग 32.2 मिलियन वर्ग फीट का बिक्री योग्य क्षेत्र है। वर्तमान में कंपनी के पास 16.4 मिलियन वर्ग फीट की चालू परियोजनाएं हैं। 

बड़े पैमाने पर निवेश की तैयारी
कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रजत कथूरिया ने बताया कि सिग्नेचर ग्लोबल अब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के भीतर नए बाजारों में प्रवेश करने के लिए तैयार है। चाहे वह दिल्ली हो या नोएडा, कंपनी बड़े पैमाने पर इन क्षेत्रों में अपने प्रोजेक्ट्स लेकर आएगी। उन्होंने बताया कि भले ही इस वित्तीय वर्ष में कोई प्रोजेक्ट लॉन्च न हो, लेकिन अगले वित्तीय वर्ष में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कंपनी की परियोजनाएं देखने को मिल सकती हैं। 

गुरुग्राम में मजबूत पकड़, ग्रेटर नोएडा में विस्तार की योजना
सीईओ ने बताया कि सिग्नेचर ग्लोबल इस वित्तीय वर्ष के लिए 10,000 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग का लक्ष्य पूरा करने के लिए तैयार है। वर्ष 2023-24 में कंपनी ने 7,270 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग हासिल की थी। इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की बिक्री बुकिंग 880 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,120 करोड़ रुपये हो गई। गुरुग्राम में सिग्नेचर ग्लोबल की मजबूत उपस्थिति है। जहां कंपनी के पास सेक्टर-71, दक्षिणी परिधीय सड़क, द्वारका एक्सप्रेसवे पर सेक्टर-37डी और सोहना क्षेत्र में बड़े भूमि बैंक हैं। कंपनी इन क्षेत्रों में निरंतर भूमि की भरपाई कर रही है और गुरुग्राम में अपनी स्थिति को और मजबूत कर रही है। 

चंद महीनों में 427.98 करोड़ रुपये का निवेश
सिग्नेचर ग्लोबल की वित्तीय स्थिति भी मजबूत होती जा रही है। इस वित्तीय वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की कुल आय 427.98 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 178.90 करोड़ रुपये थी। हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में मजबूत बिक्री और बेहतर नकदी प्रवाह के चलते कंपनी का शुद्ध ऋण 16 प्रतिशत घटकर 980 करोड़ रुपये रह गया है। कंपनी ने बताया कि उसका लक्ष्य चालू वित्त वर्ष के लिए अनुमानित परिचालन अधिशेष के 0.5 गुना से कम शुद्ध ऋण रखना है। सीईओ रजत कथूरिया ने यह भी संकेत दिया कि आने वाले तिमाहियों में कंपनी का कर्ज और घटेगा, जिससे वित्तीय स्थिरता और भी बेहतर होगी।

रियल एस्टेट बाजार में अलग पहचान
सिग्नेचर ग्लोबल अब मध्यम आय, प्रीमियम और लक्जरी आवासीय क्षेत्रों में भी प्रवेश कर रही है। यह कदम कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है। जिससे यह बाजार के विभिन्न वर्गों को सेवाएं प्रदान कर सकेगी और अपनी बाजार हिस्सेदारी को ज्यादा बढ़ा सकेगी। इस नए विस्तार के साथ सिग्नेचर ग्लोबल न केवल गुरुग्राम बल्कि पूरे एनसीआर क्षेत्र में अपने प्रभाव को और अधिक मजबूत करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। कंपनी के इस रणनीतिक कदम से न केवल उसके निवेशकों को लाभ होगा, बल्कि यह पूरे रियल एस्टेट बाजार में भी सकारात्मक बदलाव लाएगा।

अन्य खबरें