इंडियन मोटो जीपी : बिक गए 40 हजार से ज्यादा टिकट, सबसे सस्ते और सबसे महंगे टिकट हुए खत्म

Google Image | Symbolic Image



Yamuna Authority : यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे देश के पहले फ़ॉर्मूला वन रेसिंग ट्रैक बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट (Buddh International Circuit) पर देश की पहली मोटो जीपी (Moto GP) मोटर बाइक रेस होने जा रही है। यह आयोजन 22, 23 और 24 सितंबर को ग्रेटर नोएडा में किया जाएगा। बड़ी बात यह है कि दुनिया की नंबर वन बाइक रेसिंग के लिए हाथोंहाथ टिकटों की बिक्री हो रही है। युवाओं में जबरदस्त रुझान देखने को मिल रहा है। अब तक 40 हजार टिकट बेचे जा चुके हैं और इनमें दो कैटिगरी के टिकट सबसे ज़्यादा बिके हैं। सबसे कम क़ीमत वाले टिकट 800 रुपये के हैं। कुल मिलाकर 40,000 टिकटों की बिक्री हो चुकी है। अभी 60,000 और टिकटों की बिक्री होगी। आपको बता दें कि बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट की दर्शक क्षमता 1,00,000 है।

भारत में पहली बार होगी मोटो जीपी
भारत में पहली बार आयोजित हो रही मोटो जीपी के टिकटों की बिक्री 22 जून 2023 को शुरू हुई थी। उस दिन लखनऊ में आयोजकों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। टिकट नंबर एक मुख्यमंत्री को सौंपा गया था। इसके साथ ही 'बुक माय शो' पर टिकटों की बिक्री शुरू कर दी गई थी। मोटो जीपी का आयोजन कर रही कंपनी फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक 40 हज़ार टिकटों की बिक्री हो चुकी है। इनमें सबसे कम क़ीमत के 800 रुपये वाले 22 हज़ार टिकट बिक चुके हैं। सबसे बड़ी क़ीमत के टिकट 40 हज़ार रुपये के हैं। इस कैटिगरी के 18,000 टिकट बिक गए हैं। शुक्रवार को पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव (खेल) नवनीत सहगल के साथ ऑनलाइन बैठक के दौरान यह जानकारी दी है।

आयोजकों ने सरकार से कई सहयोग मांगे
सरकार के साथ हुई बैठक में मोटो जीपी का दुनिया भर में आयोजन करने वाली कंपनी डोरना स्पोर्ट्स के अधिकारी भी शामिल हुए। इसी दौरान फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने राज्य सरकार के अलग-अलग विभागों से सहायता मांगी है। खासतौर से संस्कृति विभाग, पर्यटन और सूचना विभाग से आर्थिक मदद की मांग की गई है। कंपनी ने जीएसटी और दूसरे करों में छूट की मांग की है। इसके बदले में कंपनी की ओर से कई प्रस्ताव राज्य सरकार को दिए गए हैं। कंपनी का कहना है कि राज्य सरकार इस इवेंट का उपयोग करके बड़ा विदेशी निवेश हासिल कर सकती है।

एक बार फिर रेसिंग स्पोर्ट्स की भारत वापसी होगी
आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे देश का पहला फ़ॉर्मूला वन रेसिंग ट्रैक बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट है। इस रेसिंग ट्रैक की लंबाई 5,125 मीटर है। इस सर्किट पर वर्ष 2011, 2012 और 2013 में तीन इंडियन ग्रांप्री का आयोजन किया गया था। बाद में टैक्स और दूसरे मुद्दों को लेकर केन्द्र, राज्य सरकार व रेसिंग ट्रैक की मालिक कंपनी जेपी इंफ्राटेक के बीच विवाद पैदा हो गया। यह विवाद इतना ज़्यादा बढ़ा कि फ़ॉर्मूला वन रेस का आयोजन रद्द कर दिया गया। उसी वक़्त इस रेसिंग ट्रैक पर मोटो जीपी आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। एफ वन रेस रद्द होने के कारण मोटो जीपी रेस पर भी विराम लग गया था।

अन्य खबरें