Indian Moto GP : अगले तीन साल बुद्ध इंटरनेशल सर्किट में देखने को मिलेगी दुनिया की सबसे रोमांचक बाइक रेस, हो गया लिखित समझौता

Google Photo | Symbolic Photo



Buddh International Circuit : आखिर मोटो जीपी पर छाई संशय की आखिरी बदली भी छंट गई। इसके आयोजन को लेकर मोटो जीपी ने उत्तर प्रदेश सरकार की एजेंसी इन्वेस्ट यूपी के साथ एक नए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इससे 2027 तक इसके आयोजन का रास्ता साफ हो गया। समझौते में कई बातों को अंतिम रूप दिया गया। इसके तहत इंडियन ग्रां प्री 2025 से 2027 तक होगी और इसे अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में शामिल कर लिया जाएगा। युवाओं की पसंदीदा बाइक रेस बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में जारी रहेगी। 2023 में भारत में मोटो जीपी की शुरुआत हुई थी।

मोटो जीपी ने दी करार की जानकारी 
मोटो जीपी ने अपनी वेबसाइट पर दिए बयान में कहा, भारतीय इकाई उत्तर प्रदेश सरकार के साथ एक नए समझौते पर हस्ताक्षर की पुष्टि करती है। मोटो जीपी अगले तीन सीजन के लिए बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में वापस आ जाएगा। 1.4 अरब से अधिक लोगों की आबादी और अपनी सड़कों पर 200 मिलियन से अधिक मोटरसाइकिलों के साथ भारत मोटोजीपी, हमारे निर्माताओं और खेल के कई भागीदारों के लिए एक बेहतरीन वैश्विक बाजार है।

भारत के लोगों में जुनून
बयान में आगे कहा गया, हर दिन इस्तेमाल होने वाले वाहनों की कुल संख्या में दोपहिया की हिस्सेदारी लगभग 75 प्रतिशत है। भारत में मोटो जीपी के लिए बड़ा और पहले से तैयार दर्शक वर्ग भी है, जिसके आने वाले सीजन में और बढ़ने की संभावना है। बुद्ध सर्किट में उद्घाटन ग्रां प्री में एक लाख से ज्यादा प्रशंसक पहली बार देश में दुनिया के सबसे रोमांचक रेस देखने के लिए आए थे। उनमें रेस को लेकर खास जुनून है।

संकट के बादल मंडराने लगे थे
इससे पूर्व पिछली बार भारत में रेस कराने वाली कंपनी फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स भुगतान को लेकर विवादों में आ गई थी। इसके बाद आयोजन पर संकट के बादल मंडराने लगे थे। कंपनी पर वेंडरों का भुगतान न करने समेत कई आरोप थे। यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने इसकी जांच की थी। उन्हीं के प्रयासों के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस मामले को सुलझाने की पहल की। इसके बाद मोटो जीपी ने इन्वेस्ट यूपी के साथ अनुबंध किया।

अन्य खबरें