हरियाणा चुनाव परिणाम : कुमारी शैलजा और सुरजेवाला की CM पद की दावेदारी पर क्या बोले सबसे बड़े दावेदार भूपेंद्र सिंह हुड्डा

Google Image | कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा



Gurugram News : हरियाणा में 8 अक्टूबर को होने वाली विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा रविवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गए। माना जा रहा है कि वे पार्टी आलाकमान से महत्वपूर्ण मुलाकात कर सकते हैं। हुड्डा को मुख्यमंत्री पद के लिए एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है। यदि कांग्रेस पार्टी चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करती है तो उन्हें राज्य का नेतृत्व सौंपा जा सकता है। उनके करीबी सहयोगियों का कहना है कि हुड्डा रविवार शाम को रोहतक स्थित अपने आवास से दिल्ली पहुंच गए हैं और वे सोमवार को वापस लौटने से पहले आलाकमान से चर्चा कर सकते हैं।

राजनीति में सभी के पास आकांक्षाएं होती हैं
हुड्डा ने मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा कि पार्टी में एक निर्धारित प्रक्रिया होती है। जिसमें विधायकों की राय लेकर आलाकमान निर्णय लेता है। जब उनसे कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला के दावों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि राजनीति में सभी के पास आकांक्षाएं होती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह आलाकमान का फैसला होगा और जो भी निर्णय लिया जाएगा, वह सभी के लिए मान्य होगा। एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत के साथ वापसी के संकेत मिले हैं।

विधायकों की राय से सीएम बनाने की प्रक्रिया
भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर पिछले कई महीनों से खींचतान चल रही है। चुनाव परिणामों से पहले ही हुड्डा ने अपने समर्थक उम्मीदवारों से बातचीत शुरू कर दी है। इस बीच शैलजा और सुरजेवाला को आलाकमान से उम्मीद है कि उन्हें भी मौका मिल सकता है। तीनों नेता मुख्यमंत्री की दौड़ में खुद को शामिल मानते हैं और चुनाव परिणाम के बाद विधायकों की राय से सीएम बनाने की प्रक्रिया पर चर्चा कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी ने यह स्पष्ट किया है कि मुख्यमंत्री का चयन विधायकों की राय के आधार पर होगा, लेकिन आलाकमान सभी बातों को ध्यान में रखकर अंतिम निर्णय करेगा। हरियाणा में पिछले दस वर्षों में कांग्रेस की वापसी के लिए यह चुनाव महत्वपूर्ण है। 

अन्य खबरें