वैशाख अमावस्या 2024 : लाखों श्रद्धांलुओं ने तीर्थ नगरी ब्रजघाट में लगाई आस्था की डुबकी, सुख शांति की कामना

हापुड़ | 12 दिन पहले | Shahrukh Khan

Tricity Today | वैशाख अमावस्या 2024



Hapur News : वैशाखी अमावस्या पर बुधवार को गढ़ के गंगा नगरी ब्रजघाट में लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्यलाभ अर्जित किया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने गंगा किनारे पूजन करते हुए मंदिरों के दर्शन भी किए। वहीं श्रद्धांलुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं।

हर-हर गंगे के उद्घोष से गूंज उठा इलाका 
दरअसल, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से श्रद्धालुओं का गढ़ में तीर्थ नगरी ब्रजघाट में आगमन मंगलवार देर शाम से ही प्रारंभ हो गया था। बुधवार सुबह 4 बजते ही गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं का भारी सैलाब गंगा तट पर उमड़ पड़ा। हर-हर गंगे, जय मां गंगे के उद्घोष के साथ भक्तों ने गंगा स्नान किया। तीर्थ नगरी का घंटाघर घाट, आरती स्थल घाट, चौरासी घंटे वाला घाट, पीडब्ल्यूडी का वीआईपी घाट और कन्हैया घाट आदि पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा।

शांति के लिए की प्रार्थना 
वहीं स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने गंगा तट पर विराजमान पुरोहितों से पितरों के निमित पिंडदान, तर्पण आदि पितृ कार्य पूर्ण कराए। इस अवसर गंगा नगरी की धर्मशालाएं व आश्रम खचाखच भरे रहे। जगह-जगह श्रद्धालुओं द्वारा भंडारों का भी आयोजन किया गया। दिल्ली वालों की घर्मशाला, स्वर्ग आश्रम आदि जगहों पर रात्रि में भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। श्रद्धालु गंगा मैया का गुणगान कर प्रेम से झूमते रहे। स्नान, पूजा-पाठ आदि धार्मिक कार्य पूर्ण करने के बाद अपने-अपने इष्ट देवी-देवताओं के मंदिरों में जाकर श्रद्धालुओं ने मथा टेक परिवार में सुख शांति की मन्नत मांगी।

पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े प्रबंध
बैशाख अमावस्या को देखते हुए पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हुए थे। पुलिस संदिग्ध लोगों पर निगाह रखे हुई थी। पुलिस कर्मी गंगा घाटों पर तैनात रहे। ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

अन्य खबरें