कान्हा की जन्मस्थली पर सीएम योगी का वादा : श्रद्धालु हो या स्थानीय निवासी, सबकी सुविधा, सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित करेगी सरकार

Tricity Today | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ



Lucknow/Mathura News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मथुरा-वृंदावन में श्रद्धालुओं-पर्यटकों से जुड़ी सेवाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूरे ब्रजमंडल में स्थानीय निवासी हो अथवा पर्यटक या श्रद्धालु, हर किसी की सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी है। हर किसी की आस्था का पूरा सम्मान होना चाहिए। परिक्रमा मार्गों एवं हाईवे पर सुरक्षा के साथ ही बाइक और  पीआरवी की गश्त बढ़ाई जाए। 

जन्माष्टमी पर मथुरा, वृंदावन पहुंचे योगी
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर दो दिवसीय मथुरा दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री ने सोमवार को स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुरक्षा पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने पूरे नगर निगम क्षेत्र को जल्द से जल्द 'सेफ सिटी' के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को प्रभावी बनाने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं। संवेदनशील जगहों पर पुलिस की उपस्थिति बनी रहनी चाहिए।

परिक्रमा मार्ग साफ-सुथरा और सुरक्षित हो
ब्रज क्षेत्र में नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनाने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन अथवा अमृत योजना के अंतर्गत जारी कार्यों से जहां कहीं भी सड़क खराब हुई है, जल्द उसकी मरम्मत कराई जाए। परिक्रमा मार्ग की स्वच्छता पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने इससे जुड़े मार्गों की मरम्मत के भी निर्देश दिए। मथुरा-वृंदावन क्षेत्र में स्वच्छता के लिए अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती तथा कूड़ा प्रबन्धन के लिए प्रयागराज कुंभ की तर्ज पर बेहतर प्रयासों करने के निर्देश भी दिए।

स्ट्रीट लाइट, डेकोरेशन बेहतर करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि मथुरा में स्ट्रीट लाइट एवं डेकोरेशन बेहतर होना चाहिए। प्रमुख मार्गो एवं स्थलों पर सोलर पैनल युक्त स्ट्रीट लाइटिंग व्यवस्था करे। श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु पाइप्ड पेयजल की व्यवस्था होनी चाहिए। ब्रज तीर्थ विकास परिषद, नगर निगम अधिकाधिक मल्टीलेवल पार्किंग बनाए। पार्किंग में कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाए, जिसमें दुकानें बनाएं। 

श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा दी जाए
श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि मथुरा-वृंदावन परिक्षेत्र में देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हो रहा है। साल-दर-साल इसमें बढ़ोतरी होती जा रही है। ऐसे में यहां सभी श्रद्धालु सुविधाओं को बेहतर बनाया जाना आवश्यक है। व्यवस्था ऐसी हो जिससे यहां से लौटने वाले श्रद्धालु सुखद अनुभव ले कर जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। अयोध्या, मथुरा-वृंदावन, काशी, प्रयागराज, इसके महत्वपूर्ण केंद्र हैं। सात वर्षों में यहां टूरिस्ट बढ़े हैं। यह लोकल इकॉनमी को बढ़ावा देने वाला है। 

श्रीबांके बिहारी मंदिर कॉरीडोर बनेगा
श्रीबांके बिहारी मंदिर कॉरीडोर पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में सभी पक्षों से बातचीत की जाएगी। सभी को आश्वस्त करें। किसी को भी उजाड़ा नहीं जाएगा। सभी से बातचीत के आधार पर आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए पुनर्वास की ठोस कार्ययोजना बनाई जाए।

अन्य खबरें