गणेश चतुर्थी :  गणपति बप्पा मोरया के साथ हुई त्योहारों की शुरुआत 

देश | 1 साल पहले | Sonia Khanna

Google Image | गणपति बप्पा मोरया



Noida Desk : हर शुभ काम से पहले श्री गणेश जी की पूजा जी जाती है। इसी तरह त्योहारों की शुरुआत भगवान श्री गणेश के जन्म के उत्सव यानी गणेश चतुर्दशी या विनायक चतुर्दशी के साथ होती है। इस साल गणेश चतुर्थी आज से शुरू होने वाली है।

यह त्योहार पूरे भारत में व्यापक रूप से मनाया जाता है। यह हिंदू त्योहार, जिसे गणेश उत्सव के रूप में भी जाना जाता है, विशेष रूप से महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। 10 दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव का समापन 28 सितम्बर को मूर्ति विसर्जन के साथ होगा। 

यह अवसर भगवान श्री गणेश को समर्पित है। श्री गणेश बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता माने जाते हैं। भगवान गणेश को कई नामों से जाना जाता है। उन्हें गजानन, धूमकेतु, एकदंत, वक्रतुंड और सिद्धि विनायक के नाम से जाना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान श्री गणेश का जन्म भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष में था, जो आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर में अगस्त-सितंबर के महीनों में पड़ता है।

गणेश चतुर्थी का समय शुभ समय 
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, विनायक चतुर्दशी 2023 सोमवार, 18 सितंबर को दोपहर 12:39 बजे शुरू हो गई। मंगलवार, 19 सितंबर को रात 8:43 बजे समाप्त होगी। इसके अतिरिक्त, यदि कोई मध्याह्न गणेश पूजा मुहूर्त पर विचार करता है, यह सुबह 11:01 बजे शुरू होगा और दोपहर 01:28 बजे तक चलेगा। इसमें 2 घंटे और 27 मिनट की अवधि शामिल होगी। गणेश चतुर्थी से एक दिन पहले सुबह 09:45 बजे से रात 08:44 बजे तक चंद्रमा के दर्शन से बचने की सलाह दी जाती है।

गणेश चतुर्थी के लिए संस्कृत श्लोक
ॐ श्री गणेशाय नमः
एकदंतये विद्महे वक्रतुण्डाय, धीमहि तन्नो दंती प्रचोदयात्
ॐ गं गणपतये नमः
ॐ वक्रतुण्ड महाकाये सूर्यकोटि समप्रभ, निर्विघ्नं कुरुमयदेव सर्व कार्येषु सर्वदा

गणपति विसर्जन
यह अंतिम औपचारिक कार्य का प्रतीक है, जिसमें गणेश की मूर्ति को पानी में विसर्जित किया जाता है। इस विसर्जन जुलूस के दौरान, हवा "गणपति बप्पा मोरया, पुरच्य वर्ष लौकरिया" (जय भगवान गणपति, अगले वर्ष जल्दी आओ) के मंत्र से गूंजती है। उल्लेखनीय है कि गणपति विसर्जन मुंबई और महाराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में अत्यधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है।

अन्य खबरें