संक्रमित मरीजों की संख्या घटने से प्रशासन ने चैन की सांस ली, आज केवल 83 नए मामले

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



गाजियाबाद जिले में अब कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या घटने से प्रशासन ने भी राहत की सांस मिली है। जिले में सैंपलिंग बढ़ने के साथ ही पांच स्तरीय कोरोना संक्रमित मरीजों जांच की जा रही है। वहीं, जिले में अब कोरोना को मात देकर स्वस्थ होने का रिकवरी रेट 82 फीसदी तक हो गया है। रैपिड एंटीजन किट से भी संभावित कोरोना मरीजों की शिविर लगाकर जांच की जा रही है। कोरोना संक्रमित मरीजों की सूचना मिलने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचना देकर अस्पतालों में भर्ती कराने का सिलसिला जारी है। 

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम करने के लिए जिला प्रशासन-स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी के साथ जुटा हुआ हैं। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का अब आंकड़ा-4708 तक पहुंच गया है। जिले में सैंपल बढ़ाए जाने के साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब फिर घटने लगी हैं। मंगलवार को जिले में नए 83 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई हैं। 

सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को नए 80 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 4,708 तक पहुंच गया है। जिले में अब तक 3,859 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों से डिस्चार्ज किया जा चुका हैं। पिछले 24 घंटे में 231 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। जिले में अब कोरोना संक्रमित मरीज 785 एक्टिव केस है। अभी अलग-अलग अस्पतालों में 702 मरीजों का इलाज चल रहा है और 83 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

सीएमओ ने बताया कि इनमें निजी-सरकारी लैब और एंटीजन किट की जांच रिपोर्ट भी शामिल है। पॉजिटिव आने वालों को राजेंद्र नगर, दिव्य ज्योति मोदीनगर और जिला संयुक्त अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।

जिले में रिकवरी रेट 82 फीसदी तक पहुंच गया

जिले में कोरोना संक्रमण की चपेट में आए मरीजों का रिकवरी रेट तेजी से बढ़ा है। मार्च से अब तक मरीजों के स्वस्थ होने का अनुपात 82 फीसद पहुंच गया है। जुलाई महीने का 90 फीसद है। मरीजों के तेजी से स्वस्थ होने पर स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन ने राहत की सांस ली है। 

जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय ने बताया कि जनपद में रिकवरी रेट बढ़ा है। अभी सिर्फ 947 इलाज चल रहा हैं। जिले में अभी तक कुल 4,683 मरीज संक्रमित हुए थे। इनमें से 3,857 डिस्चार्ज हो चुके हैं। यानि रिकवरी रेट का आंकड़ा 82.36 पहुंच गया है। सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया जनपद में रिकवरी रेट अच्छा हुआ है। लेकिन ध्यान रहे कि खतरा केवल कम हुआ है, समाप्त नहीं हुआ। इसलिए पूरी तरह सावधान रहें। मॉस्क पहनकर ही घर से निकलें और भीड़ भाड़ वाली जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी कतई न करें। इसके साथ ही बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए खानपान का खास याल रखें। बाहर निकलने पर कोई चीज छूने से बचें। यदि छू लें तो तुरंत हाथों को सेनेटाइज करें, और यदि सेनेटाइजर न हो तो घर में जाकर साबुन-पानी से हाथों को अच्छे से धो लें।

अपने हाथ को चेहरे पर न लगाएं

सीएमओ ने बताया अब तक जनपद में कुल मिलाकर 90 हजार से अधिक टैस्ट हो चुके हैं। इनमें 50 हजार से अधिक टैस्ट एंटीजन किट के जरिए किए गए हैं। जबकि, 40 हजार से अधिक आरटी-पीसीआर टैस्ट हो चुुके हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार कैंप लगाकर एंटीजन टेस्ट कराए जा रहे हैं। सीएमओ ने बताया डीएम के निर्देशन में तमाम जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

अन्य खबरें