CBSE दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा में राहत, जानिए रिजल्ट कब आएगा

Tricity Today | Students of CBSE



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बयान जारी कर बताया है कि छात्रों की बाकी परीक्षाएं उनके स्कूलों में ही आयोजित की जाएंगी। स्कूलों से बाहर कोई परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। मंत्री ने कहा कि परीक्षा परिणाम जुलाई के आखिरी दिनों में घोषित किया जाएगा।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी और उसकी रोकथाम के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की कई विषयों की परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं। अब लॉकडाउन में खासी राहत मिली हैं तो सरकार ने परीक्षाएं आयोजित कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। एचआरडी मिनिस्टर ने कहा है, छात्रों के स्कूलों में होंगी। बाहरी केंद्रों पर परीक्षाएं नहीं होंगी। दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट जुलाई के अंत में घोषित हो सकता है। 

आपको यह भी बता दें कि इससे पहले बुधवार को सीबीएससी ने 9वी और 11वीं के बच्चों को बिना परीक्षा आयोजित कराए सीधे 10वीं और 12वीं में प्रोन्नत करने की घोषणा की थी। इससे देशभर के लाखों छात्र-छात्राओं को राहत मिली है। इन छात्र-छात्राओं को अर्धवार्षिक परीक्षाओं में प्राप्त हुए अंकों के आधार पर ही वार्षिक परीक्षा में अंक देकर प्रोन्नत कर दिया जाएगा।

अन्य खबरें