BIG BREAKING : गाजियाबाद में सीबीआई के छापे, भारत-बांग्लादेश बॉर्डर से जुड़ा है गंभीर मामला, जानिए

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने बड़ी कार्रवाई की है। Ghaziabad समेत देश कई शहरों में एक साथ छापामारी की गई है। मामला भारत-बांग्लादेश की सीमा से जुड़ा है। मिली जानकारी के मुताबिक बॉर्डर के जरिए प्रतिबंधित मवेशियों की तस्करी से जुड़े इस मामले में Border Security Force (BSF) की 36वीं बटालियन के एक पूर्व कमांडेंट तथा तीन अन्य को सीबीआई ने नामजद किया है।

सीबीआई के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। इस मामले में एजेंसी ने आज 13 ठिकानों पर तलाशी ले रही है। ये स्थान पश्चिम बंगाल के कोलकाता और मुर्शिदाबाद, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, पंजाब के अमृतसर और छत्तीसगढ़ के रायपुर में स्थित हैं। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने इस मामले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 36वीं बटालियन के तत्कालीन कमांडेंट सतीश कुमार तथा तीन अन्य व्यक्तियों इनामुल हक, अनारुल शेख और मोहम्मद गुलाम मुस्तफा को नामजद किया है।

उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल के कमांडेंट सतीश कुमार इस समय रायपुर में पदस्थ हैं। वह गाजियाबाद के रहने वाले हैं। यहां उनके मूल आवास पर सीबीआई ने छापा मारा है। मिली जानकारी के मुताबिक एजेंसी ने दस्तावेज जब्त किए हैं। एजेंसी को कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं। आपको बता दें कि बांग्लादेश से लगती सीमा की रक्षा का दायित्व बीएसएफ के पास है।

आपको बता दें कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर बड़ी संख्या में तस्कर सक्रिय हैं। तस्कर भारत से गोवंश की तस्करी बांग्लादेश के लिए करते हैं। इस मामले में भारत सरकार, पश्चिम बंगाल सरकार और तमाम खुफिया एजेंसियां निरंतर सक्रिय रहती हैं। इस तस्करी के दौरान भारत-बांग्लादेश सीमा का अपराधी निर्बाध रूप से पारगमन करते हैं, जो अंतरराष्ट्रीय कानूनों का भी उल्लंघन है। भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा की जिम्मेदारी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की है। अक्सर ऐसी जानकारियां मिलती रहती हैं कि बीएसएफ के कर्मचारी और अधिकारी तस्करों को पैसे के लालच में सहयोग करते हैं। यह ठीक इसी तरह का एक मामला है। जिसमें सीबीआई ने एफआईआर दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

अन्य खबरें