बड़ी खबर : Jio की बादशाहत को चुनौती देने भारत आ रही है दुनिया के सबसे अमीर आदमी की कम्पनी, आम आदमी की आने वाली है मौज

न्यूज़ | 3 साल पहले | Anika Gupta

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचने वाला है। इस वक्त देश के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio का दबदबा है। अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) की कम्पनी टेलिकॉम इंडस्ट्री में दाखिल होने जा रही है। जिससे Reliance Jio को कड़ी टक्कर मिलेगी। दरअसल, Elon Musk की कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन (SpaceX) स्टारलिंक प्रोजेक्ट के भारत में आने की उम्मीद है। सेक्टर के विशेषज्ञों का कहना है कि इससे आम आदमी को बड़ा फायदा होगा।

विशेषज्ञों का कहना है कि इससे भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में बड़े बदलाव देखे जाएंगे। SpaceX कंपनी भारत में शुरुआती तौर पर 100 Mbps सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस के साथ उतरने की कोशिश कर रही है। कंपनी 1 ट्रिलियन डॉलर मार्केट के साथ भारत और चीन जैसे देशों में अपनी सर्विस शुरू कर सकती है। इस सेक्टर पर नजर रखने वाली Analytics India mag वेबसाइट के मुताबिक Elon Musk ने भारत सरकार से सैटेलाइट बेस्ड ब्रॉडबैंड टेक्नोलॉजी को भारत में संचालित करने की इजाजत मांगी है।

स्टारलिंक हाईस्पीड सैटेलाइट नेटवर्क देगी
टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI India) ने भारत में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल अगस्त में एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया था। इसके जवाब में SpaceX की सैटेलाइट गवर्नमेंट अफेयर्स पैट्रीशिया कूपर ने कहा कि स्टारलिंक के हाई स्पीड सैटेलाइट नेटवर्क से भारत के सभी लोगों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ने के लक्ष्य में मदद मिलेगी।

दूर-दराज तक फास्ट इंटरनेट सर्विस मिलेगी
आपको बता दें कि भारत इंटरनेट यूजर का बड़ा मार्केट है। देश में इस वक्त 700 मिलियन इंटरनेट सब्सक्राइबर्स हैं। इनकी संख्या साल 2025 तक बढ़कर 974 मिलियन होने की उम्मीद है। भारत में मौजूदा औसत इंटरनेट स्पीड 12 Mbps है। हालांकि, 5G के आने से भारत में इंटरनेट स्पीड बढ़ने की उम्मीद है। लेकिन गांव और दूर-दराज के इलाकों में फास्ट इंटरनेट सर्विस पहुंचने में वक्त लग सकता है। 

SpaceX स्टारलिंक 150 Mbps स्पीड देगी
विशेषज्ञों का कहना है कि अगर Elon Musk की कम्पनी SpaceX के स्टारलिंक प्रोजेक्ट को भारत सरकार आने देती है तो से यह काम जल्द पूरा किया जा सकता है। SpaceX स्टारलिंक अपने सब्सक्राइबर्स को 150 Mbps तक की स्पीड मुहैया करवाती है। साथ ही यह सर्विस कम कीमत में उपलब्ध रहेगी। आपको यह भी बता दें कि दूरदराज के इलाकों में फाइबर ऑप्टिक कैबल को बिछाना काफी महंगा पड़ता है। ऐसे में Elon Musk की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस की मदद से इसे सस्ते में और बेहद कम समय में दूर-दराज तक पुहंचाया जा सकता है।

बंगलुरु में कंपनी ने कॉरपोरेट ऑफिस खोला
स्पेसएक्स स्टरलिंक ने बेंगलुरु में अपना कॉरपोरेट ऑफिस खोल दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी का भारत में पंजीकरण भी करवाया जा चुका है। कंपनी ने टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया से लाइसेंस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। भारत सरकार से देश में कारोबार करने की इजाजत मांगी है। मिली जानकारी के मुताबिक सरकार भारत के दूरदराज के इलाकों और असेवित क्षेत्रों में स्टरलिंक स्पेसएक्स से सेवाएं लेना चाहती है।

अन्य खबरें