घरेलू सहायकों का एक घर में काम करना सम्भव नहीं, नौकर और मालिक दोनों परेशान, अभी राहत के आसार नहीं

नोएडा | 4 साल पहले | Rakesh Tyagi

Tricity Today | Mahagun Moderne Housing Society, Noida



नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हाउसिंग सोसायटीज व आवासीय सेक्टरों में हजारों की संख्या में घरेलू सहायक काम करते हैं। इनमें हाउसमेड के अलावा धोबी प्रेस वाले ड्राइवर और माली शामिल हैं। इन घरेलू सहायकों के लिए प्रशासन ने काम वापस लौटने के लिए 6 मई को ने दिशा निर्देश जारी किए थे। जिनमें कहा गया कि सहायकों को बुलाया जा सकता है बशर्ते एक सहायक एक ही घर में काम करे। दरअसल, घरेलू सहायकों के बड़े तबके की आय बन्द हो गई है। दूसरी ओर शहर में लोगों को बड़ी परेशानी हो रही है। खासतौर से महिलाएं बहुत परेशान हैं।

जिला प्रशासन ने 6 मई को नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। जिसमें हाउसिंग सोसायटी, सेक्टरों की आरडब्ल्यूए-एओए और जिले के स्थानीय निवासियों के निकायों को रणनीति के साथ आने के लिए कहा गया। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एक घरेलू सहायक केवल एक घर के लिए काम कर रहा है। यह छूट कंटेनमेंट जोन में नहीं दी जाएगी।

तमाम घरेलू कर्मचारी नए दिशा निर्देशों से अनभिज्ञ हैं, उन्होंने अपनी दुविधा व्यक्त की। नोएडा के सेक्टर-76 की दो हाउसिंग सोसायटीज में काम करने वाली अजीमा ने कहा, “मेरे एक नियोक्ता ने मुझे बताया कि यद्यपि मैं काम फिर से शुरू कर सकता हूं लेकिन मैं केवल एक घर के लिए काम कर सकता हूं। मैं पांच स्थानों पर काम करता हूं और उन सभी से समान वेतन प्राप्त करता हूं। मैं केवल एक ही घर में कैसे चुन सकता हूं? मुझे अप्रैल के महीने के लिए सभी परिवारों से भुगतान मिला था। लेकिन इस महीने नहीं मिला है। उनमें से केवल एक परिवार ने मुझे पूरी तरह से भुगतान किया है। दो ने मुझे आधा वेतन दिया है। लेकिन जरूरत पड़ने पर मुझे राशन की मदद करने का वादा किया है। बाकी के दो लोगों ने कुछ भी भुगतान नहीं किया। हम अभी काम शुरू कर सकते हैं। लेकिन सोसायटी में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। इस तरह हमें न तो कोई पैसा मिल रहा है और न ही काम। हम इस तरह से कब तक यहां रह सकते हैं।”

घरेलू सहायकों को केवल एक घर में काम करने की इजाजत मिलने से इन लोगों का भला होने वाला नहीं है। शहर की हरिजन कॉलोनी में रहने वाली और अरुण विहार में घरेलू मदद का काम करने वाली रेखा ने कहा, "एक परिवार मुझे उतना ही भुगतान करेगा, जितना पहले करता था। जबकि, सारे परिवारों को मिलाकर मुझे कई गुना आय होती है। यहां तक ​​कि अगर मैं एक परिवार के लिए अधिक काम करता हूं, तो भी वह मुझे तीन या चार परिवारों के लिए काम करने की बराबर भुगतान नहीं करेंगे। यदि मैं केवल एक ही घर में काम करता हूं तो अन्य लोग मुझे भुगतान क्यों करते रहेंगे? इसके अलावा हमारे मकान मालिक हमें काम पर नहीं जाने दे रहे हैं। वह कहते हैं कि यह बहुत जोखिम भरा है और कोई भी बाहर नहीं जा रहा है। मैं अपना वेतन लेने के लिए नहीं जा सकी हूं। उन्होंने कहा कि जब सब कुछ खुल जाएगा, तब हम जा सकते हैं, लेकिन इस बीच उन्होंने किसी भी तरह से हमारी मदद करने से इनकार कर दिया है।”

जिले में अधिकांश आवासीय निकायों ने एक-घरेलू नियम की व्यवहार्यता के कारण घरेलू मदद के प्रवेश से इनकार कर दिया है। नोएडा फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (एनओएफएए) के अध्यक्ष राजीव सिंह कहते हैं, “कई सौ फ्लैटों वाली सोसायटी हैं। प्रति घर केवल एक घरेलू सहायता होना असंभव है। इसलिए हम वर्तमान में नौकरानियों के प्रवेश को हतोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने परिवारों से अनुरोध किया है कि अगर उन्हें वास्तव में मदद की जरूरत है तो नौकरानियों को 24 घंटे के आधार पर उन्हें अपने साथ रखना चाहिए। परिवारों को उनका परीक्षण करवाना चाहिए।”

घरेलू कामगार जो दैनिक आधार पर केवल कुछ घंटों के लिए काम करते हैं, उनका पूरे दिन के लिए एक परिवार के साथ रहना भी असंभव है। “मुझे नहीं पता था कि हमें केवल एक परिवार के लिए काम करने की अनुमति है। मैं नहीं चुन सकती कि किस परिवार के लिए काम करूं। मेरे नियोक्ताओं में से एक बुजुर्ग दंपति हैं। दूसरे परिवार में दो बच्चे हैं। यहां तक ​​कि अगर मैं एक का चयन कर सकती हूं तो पूरे दिन या 7 बजे तक उनके साथ रहना संभव नहीं है। मेरे पास चार बच्चे हैं और मैं उन्हें पूरे दिन के लिए लावारिस नहीं छोड़ सकती।" इन सारी समस्याओं पर अब तक जिला प्रशासन ने कोई रुख स्पष्ट नहीं किया है। बार-बार के प्रयासों के बावजूद जिला मजिस्ट्रेट टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हो पाए।

अन्य खबरें