गाजियाबाद से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस वे का काम जल्दी शुरू होगा, वाराणसी को भी जोड़ा जाएगा

Tricity Today | Yogi Adityanath



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों से कहा कि वे भविष्य में वाराणसी से 602 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस वे को जोड़ने की संभावनाओं पर विचार करें। वह गंगा एक्सप्रेस वे पर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी के आधिकारिक आवास पर प्रस्तुति की समीक्षा कर रहे थे। अभी पहले चरण में गंगा एक्सप्रेस वे गाजियाबाद हापुड़ के बीच दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे से शुरू होकर प्रयागराज तक जाएगा।

सीएम ने गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तुरंत शुरू करने के भी निर्देश दिए हैं। लेनदेन सलाहकार नियुक्त करने के विकल्पों पर योगी ने एक सप्ताह के भीतर उनके सामने एक प्रस्ताव पेश करने के लिए कहा है। सीएम ने यह भी कहा है कि एक्सप्रेस वे के किनारे औद्योगिक विकास और व्यावसायिक उपयोग के लिए जमीन की पहले ही पहचान कर लेनी चाहिए।

योगी ने कहा कि नई सड़क का अच्छा डिजाइन सड़क दुर्घटनाओं की संभावना को कम कर सकता है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा कि कैबिनेट ने परियोजना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है और एक्सप्रेस वे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से शुरू होकर प्रयागराज में नेशनल हाइवे-19 बाईपास पर समाप्त होगा। 

अवनीश अवस्थी ने बताया कि एक्सप्रेस वे लगभग 602 किलोमीटर लंबा होगा। इस परियोजना के लिए 37,350 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं, जबकि भूमि अधिग्रहण की लागत 9,500 करोड़ रुपये है। इसके लिए लगभग 7,200 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। यह काम 12 पैकेजों में होगा। एक बार पूरा होने के बाद यह दिल्ली और प्रयागराज के बीच यात्रा के समय को मौजूदा 11-12 घंटे से घटाकर लगभग 6 घंटे कर देगा।

गंगा एक्सप्रेस वे मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज जिलों को जोड़ेगा।

अन्य खबरें