NMRC का एक और कीर्तिमान : यात्रियों की संख्या में रिकार्ड 13 प्रतिशत की बढोतरी, सितंबर में 64 हजार लोगों ने प्रतिदिन किया सफर

नोएडा | 2 घंटा पहले | Lokesh Chauhan

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



Noida News : नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन एनएमआरसी में यात्रियों की संख्या में लगातार बढोतरी हो रही है। इसके चलते सितंबर में एनएमआरसी ने नया रिकार्ड बनाया है। सितंबर 2024 में प्रतिदिन यात्रा करने वाले औसत यात्रियों की संख्या 64,068 रही। जो अब तक के एक माह में यात्रा करने वाले सर्वाधिक लोगों की संख्या है। 

यात्रियों की संख्या में हुई है 13 प्रतिशत बढोतरी 
यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि के कारण एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। ​​एनएमआरसी की नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो में सितंबर 2024 में औसत दैनिक यात्रियों की संख्या 64,068 पहुंच गई, जबकि अब तक अगस्त 2024 में प्रतिदिन यात्रियों की औसत संख्या 55,777 थी। एनएमआरसी ने पिछले वर्ष में यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी है। जिसमें वर्तमान दैनिक सवारियों की संख्या पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 13 प्रतिशत की तीव्र वृद्धि दर्शाती है। वर्ष 2023-2024 के लिए औसत दैनिक सवारियों की संख्या 47,427 थी, जबकि वर्ष 2024-2025 (सितंबर 2024 तक) में यह 53,600 हो गई है। 

यह रही है एक्वा लाइन मेट्रो में यात्रियों की संख्या 
अप्रैल 2024 में प्रतिदिन औसत यात्रियों की संख्या 48,588 रही, जबकि मई में 52,351 तक पहुंच गई। जून में यात्रियों की संख्या 49,808 रही, जो जुलाई में बढ़कर 51,059 तक पहुंच गई। अगस्त में फिर से यात्रियों की संख्या बढ़ी और 55,777 तक पहुंच गई। सितंबर में अब तक यात्रियों की औसत संख्या अधिकतमत रही है, जो इस माह में 64,068 यात्री प्रतिदिन तक पहुंची है। 

लगातार बढ़ रहा एनएमआरसी का राजस्व 
एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम ने बैठक कर एनएमआरसी की प्रगति पर चर्चा की। इसमें राजस्व बढोतरी और संपत्ति विकास को बढ़ावा देने के लिए, एनएमआरसी ने पिछले वर्ष में कुल 11 नए अनुबंध दिए हैं। जिससे प्रति वर्ष कुल 6.05 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है। इन अनुबंधों के अलावा, एनएमआरसी ने कई टेंडर भी जारी की हैं और कुछ जल्द जारी होने वाले हैं। जिनसे प्रतिवर्ष करीब 5.15 करोड़ का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है। 

कामर्शियल गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने की तैयारी 
एनएमआरसी अपना राजस्व और बढ़ाने के लिए कामर्शियल एक्टिविटी को बढ़ाने पर फोकस कर रहा है। इनमें एनएमआरसी नेटवर्क में 6 मेट्रो स्टेशन (सेक्टर-51 सेक्टर 50, सेक्टर 76, अल्फा-1, डेल्टा-1 और जीएनआईडीए कार्यालय) पर इनसाइड स्टेशन विज्ञापन अधिकारों का लाइसेंस दिया जाएगा। सेक्टर-83 मेट्रो स्टेशन पर कॉमर्शियल एक्टिविटी के लिए ऑफिस और को-वर्किंग स्पेस के लिए लाइसेंस देने को टेंडर जारी किए गए हैं। 

क्योस्क योजना से भी बढ़ेगी आय 
अल्फा-1 मेट्रो स्टेशनों पर ग्राउंड फ्लोर पर खाली पड़े काॅमर्शियल स्पेस के लिए लाइसेंस के माध्यम से क्योस्क के रूप में मिक्स कन्वीनियेंस स्टोर के संचालन और रखरखाव का टेंडर लारी किया जाएगा। एनएमआरसी नेटवर्क में 6 मेट्रो स्टेशनों पर सीढ़ी के नीचे उपलब्ध खाली कॉमर्शियल स्पेस के लाइसेंस के माध्यम से क्योस्क के रूप में मिक्स कन्वीनियेंस स्टोर की बनाने, संचालन और रखरखाव के टेंडर जारी हो गए हैं। 

पार्किंग और विज्ञापन से भी होगी कमाई 
परी चौक मेट्रो स्टेशन के ग्राउंड फ्लोर पर खाली कॉमर्शियल स्पेस के लिए लाइसेंस दिए जाने के लिए टेंडर जारी किया जा चुका है। सेक्टर-101, सेक्टर-81, सेक्टर-83 और डिपो मेट्रो स्टेशन पर कॉमर्शियल स्पेस के लिए लाइसेंस देने को टेंडर जारी कर दिया गया है। नोएडा क्षेत्र में मेट्रो पियर्स पर विज्ञापन अधिकारों का लाइसेंस देने को टेंडर जारी हो चुका है। इसके अलावा, 15 मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग स्थान के लिए भी टेंडर जारी किए गए हैं।

अन्य खबरें