नोएडा में भंगेल एलिवेटेड का रास्ता साफ : कई बिल्डिंग के टूटेंगे छज्जे, विकास की नई उड़ान में आईआईटी रुड़की ने दी मंजूरी

नोएडा | 3 दिन पहले | Jyoti Karki

Tricity Today | Bhangel Elevated Road



Noida News : नोएडा के विकास को एक नई गति मिलने जा रही है। डीएससी रोड पर बन रहे भंगेल एलिवेटेड (Bhangel Elevated Road) के निर्माण में आई बाधा का समाधान निकल गया है। यह खबर नोएडा के निवासियों के लिए राहत भरी है, जो लंबे समय से इस परियोजना के पूरा होने का इंतजार कर रहे थे। नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने एलिवेटेड के डिजाइन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिन्हें अब आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee) ने अपनी मंजूरी दे दी है। यह कदम शासन के निर्देश पर उठाया गया था, जिसमें किसी राष्ट्रीय एजेंसी से डिजाइन को अनुमोदित कराने का आदेश दिया गया था।

डेढ़ फीट तक इन भवनों के हिस्सा टूटेगा 
नए डिजाइन के अनुसार, एलिवेटेड रोड की चौड़ाई में मामूली कमी की जाएगी। यह कमी पियर संख्या 121 से 124 तक, लगभग 90 मीटर की दूरी तक होगी, जहां चौड़ाई आधा मीटर कम हो जाएगी। इसके बाद सड़क की चौड़ाई सामान्य हो जाएगी। यह बदलाव दो भवनों के कारण किया गया है, जो एलिवेटेड के निर्माण मार्ग में आ रहे थे। इन भवनों को भी थोड़ा संशोधित किया जाएगा। करीब डेढ़ फीट तक इन भवनों के कुछ हिस्सों को तोड़ा जाएगा। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि एलिवेटेड के स्ट्रक्चर और भवनों के स्ट्रक्चर पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।

इन जगहों से होकर गुजरेगी 
नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री ने बताया कि यह एलिवेटेड रोड डीएससी रोड पर जंक्शन नंबर 10, 11, 12 के ऊपर बनाई जा रही है। यह बरौला, भंगेल और सेक्टर-42, 48, 49, 101, 107 के पास से गुजरेगी। कुल मिलाकर यह 6 लेन की 5.50 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड होगी।

500 करोड़ की योजना 
यह परियोजना जून 2020 में शुरू हुई थी और अनुबंध के अनुसार इसे 7 दिसंबर 2022 तक पूरा होना था। लेकिन कुछ विवादों के कारण काम बंद हो गया था। अब नए डिजाइन के साथ, काम फिर से शुरू हो जाएगा। इस परियोजना पर करीब 500 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जा रहे हैं। यह एलिवेटेड रोड नोएडा के यातायात व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और शहर के विकास में एक नया अध्याय जोड़ेगी।

अन्य खबरें