बारिश में नहाना खतरनाक तो नहीं : भूलकर भी न करें ये गलतियां भरना पड़ सकता है भारी नुकसान, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट  

नोएडा | 3 दिन पहले | Jyoti Karki

Google Image | Symbolic Image



Noida News : दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। भला इतनी गर्मी के बाद बारिश होती है तो नोएडा वाले इस बारिश का मजा लेने से पीछे कैसे रहें। इन सब के बीच कई लोग बारिश के आते ही नहाने लगेंगे। इससे पहले आप ये जान ले कि बारिश में नहाना आपके लिए कही खतरनाक तो नहीं ? खासकर तब जब बहुत समय बाद पहली बार बारिश हो। क्योंकि लंबे इंतजार के बाद बारिश में नहाने का मजा ही अलग है। लेकिन कई लोग बारिश में नहाने से इंकार करते हैं। 

क्या बारिश में नहाना चाहिए 
बारिश के पानी में कई लोग नहाना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि बारिश के पानी में नहाने से सेहत को नुकसान हो सकता है। जैसे कि बारिश के पानी में भीगने के कारण बाल या स्किन से जुड़ी समस्या होना। क्योंकि कई लोग को बारिश में भीगने के कारण खुजली और दानों की समस्या हो जाती है। तो ऐसे में सवाल ये आता है कि क्या सही में बारिश के पानी में भीगना चाहिए या नहीं। आइए जानते हैं एक्सपर्ट एडवाइस। डॉक्टर का कहना है कि बारिश में नहा सकते हैं, इससे कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन स्किन इन्फेक्शन वाले लोगों को इससे बचना चाहिए। जिन इलाकों में पोल्युशन बहुत ज्यादा रहता है वहां के लोगों को बारिश में नहीं नहाना चाहिए। 

ये लोग नहाने से बचें 
अगर किसी व्यक्ति को स्किन से जुड़ी किसी तरह की समस्या है तो उन्हें बारिश में नहाने से बचना चाहिए। क्योंकि कुछ मामलों में ऐसा करने से उनकी समस्या बढ़ सकती है। खासकर मानसून की पहली बारिश में, क्योंकि ऐसे में बरसात के पानी के साथ वातावरण में मौजूद पोल्यूटेंट मिल जाते हैं। जिसकी वजह से बारिश का पानी एसिडिटी हो सकता है। इस पानी में नहाने के स्किन और बालों से जुड़ी किसी तरह की परेशानी हो सकती है। 

बारिश में भीगने के बाद क्या करें?
बारिश में भीगने के बाद आपको साफ पानी से नहाना चाहिए। इससे उनके शरीर पर जमी धूल-मिट्टी, कीचड़ और दूसरे मैले तत्व साफ हो जाते हैं। साथ ही इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाएं। बारिश में भीगने के बाद ज्यादा देर तक गीले कपड़ों में न रहें।  ऐसे करने से आपको सर्दी-जुकाम हो सकता है। इसलिए गीले कपड़े को बदलें और साफ कपड़े पहनें। साथ ही बारिश में भीगने के तुरंत बाद एसी या कूलर वाले कमरे में न बैठें। ऐसा करने से खांसी-जुकाम की समस्या हो सकती है।

अन्य खबरें