नोएडा में बनेगा नया सिटी सेंटर : दुबई के बुर्ज खलीफा की तर्ज पर होगा विकसित, इन दो सेक्टरों को सबसे ज्यादा फायदा 

नोएडा | 9 दिन पहले | Jyoti Karki

Tricity Today | Symbolic Image



Noida News : नोएडा के विकास में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने शहर के बीचोंबीच एक आधुनिक सिटी सेंटर बनाने की योजना का खुलासा किया है। यह परियोजना सेक्टर-25ए और 32ए में स्थित होगी, जिसे एक विशाल अंडरपास के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के बारे में प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि यह सिटी सेंटर एक ही परिसर में बैंक, मॉल, मीटिंग हॉल जैसी कई सुविधाओं को समेटेगा। यहां एक व्यावसायिक माहौल तैयार किया जाएगा, जो एक बिजनेस सेंटर की तरह काम करेगा।

अंडरपास से दो सड़के आपस जुड़ेंगी 
वर्तमान में, इन दोनों सेक्टरों के बीच मास्टर प्लान रोड नंबर-2 की मुख्य सड़क है। योजना के अनुसार, इस सड़क के ऊपर एक एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी, जो सेक्टर-18 और सेक्टर-60 को जोड़ेगी। दोनों सेक्टरों को जोड़ने वाला अंडरपास 2-2 लेन का होगा, जिससे सिटी सेंटर के विभिन्न हिस्सों में आवागमन आसान होगा। प्राधिकरण ने इस परियोजना को गति देने के लिए कदम उठाए हैं। 

साढ़े चार लाख वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा 
अंडरपास के निर्माण के लिए आवश्यक सर्वेक्षण का काम शुरू हो गया है। अगले चरण में एक आर्किटेक्ट का चयन किया जाएगा, जो विस्तृत योजना तैयार करेगा। इस योजना को अधिकारियों और बोर्ड से अनुमोदन लेना होगा। यहां लगभग साढ़े चार लाख वर्ग मीटर खाली जमीन है, जिसे सिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा।

इन सुविधाओं से लैस होगा 
नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री ने बताया कि इस परियोजना को दुबई के बुर्ज खलीफा और दिल्ली के कनॉट प्लेस की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। यहां मार्केट, मॉल, मल्टीप्लेक्स, पार्किंग, घूमने-फिरने की जगह, होटल, एम्यूजमेंट पार्क, कॉन्फ्रेंस हॉल, ऑफिस और बैंक जैसी सुविधाएं होंगी।

अन्य खबरें