हुरुन इंडिया ने जारी की युवा धनकुबेरों की लिस्ट! नोएडा के अलख पांडेय और आयुष चौधरी हुए शामिल, पहली बार टॉप 5 में पहुंचा प्रदेश

नोएडा | 7 घंटा पहले | Ashutosh Rai

Tricity Today | नोएडा के अलख पांडेय और आयुष चौधरी हुए युवा धनकुबेरों की लिस्ट में शामिल



Noida News : हुरुन इंडिया ने भारत के युवा अमीरों की लिस्ट जारी की है। इसमें नोएडा से फिजिक्सवाला के अलख पांडेय और स्क्रूट ऑटोमेशन के आयुष चौधरी समेत मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी समेत के भी नाम शामिल हैं। इस लिस्ट में सिर्फ उन युवाओं को जगह दी गई है, जिनकी उम्र 35 वर्ष या इससे कम है। इसमें उत्तर प्रदेश के 12 उद्यमी भी शामिल हैं।

कौन है अलख पांडेय
अलख का जन्म इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश में 2 अक्टूबर, 1991 को एक निजी ठेकेदार सतीश पांडे और एक शिक्षक रजत पांडे के घर में हुआ था। अलख ने अपनी स्कूली शिक्षा बिशप जॉनसन स्कूल से प्राप्त की, और कॉलेज इलाहाबाद से की और बाद में, वह 2011 में हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय, कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन करने गए। लेकिन, उन्होंने अपने तीसरे वर्ष में विश्वविद्यालय छोड़ दिया। घर में आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई के साथ तीन हजार रुपये प्रतिमाह पर कोचिंग में पढ़ाना शुरू कर दिया था। परिस्थितियां ऐसी बनी कि पिता सतीश पांडेय और मां रजत पांडेय ने बेटे अलख और बेटी अदिति को पढ़ाने के लिए घर तक बेच दिया था। अपने एनिमेटेड और हंसी-मजाक वाले स्टाइल से वह पढ़ाई को बेहद आसान बना देते हैं। उनका यही अंदाज शुरुआत में छोटे शहरों में उनकी लोकप्रियता का कारण बना। 2017 में उनके फॉलोअर्स की संख्या 4,000 थी जो 2019 में 22 लाख पहुंच गई।

टॉप 4 में शामिल उत्तर प्रदेश
इस लिस्ट में सबसे ज्यादा उद्यमी महाराष्ट्र के हैं। दूसरे नंबर पर कर्नाटक और तीसरे पर दिल्ली है। लिस्ट में यूपी का स्थान चौथा है। हुरुन इंडिया की लिस्ट में महाराष्ट्र के 33, कर्नाटक के 30 और दिल्ली के 21 उद्यमी शामिल हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के 12 युवाओं को जगह मिली है। इसमें भी सबसे ज्यादा उद्यमी आगरा और गाजिबाद के हैं। दोनों शहरों के तीन-तीन उद्यमियों को लिस्ट में शामिल किया गया है, जबकि नोएडा से केवल 2 उद्यमी हैं।

यूपी के किन उद्यमियों के नाम?
लिस्ट में आगरा से तीन नाम हैं, जिसमें अनएकेडमी के हीमेश सिंह, बिजनिस के सिद्धार्थ विज और स्पॉट ड्राफ्ट के माधव भगत शामिल हैं। गाजियाबाद से भी तीन नाम हैं, जिनमें क्लासप्लस के मुकुल रस्तोगी, बैटरीस्मार्ट के सिद्धार्थ सिक्का और सा एस लैब्स के गौरव शर्मा शामिल हैं। इसके अलावा नोएडा से फिजिक्सवाला के अलख पांडेय और स्क्रूट ऑटोमेशन के आयुष चौधरी, अमेठी से एप्स फॉर भारत के प्रशांत सचान, कानपुर से अर्बन कंपनी के राघव चंद्रा, लखनऊ से स्केलर एकेडमी के अंशुमान सिंह और बरेली से टॉडल के दीपांशु अरोड़ा शामिल हैं।

अन्य खबरें