खुशखबरी : अब झुग्गी-झोपड़ी वाले बच्चों को मिलेगी डीपीएस और जेपी इंटरनेशनल स्कूल जैसी पढ़ाई, जानिए कैसे

नोएडा | 1 साल पहले | Anika Gupta

Google Image | Symbolic Photo



Noida/Greater Noida : गौतमबुद्ध नगर के 13 सरकारी विद्यालयों को हाईटेक किया जाएगा  बहुत ही जल्द 13 विद्यालय अभ्युदय कम्पोजिट स्कूलों में तब्दील हो जाएंगे। पहले चरण में जेवर के पांच स्कूलों को हाईटेक किया जाएगा। कुल मिलाकर जिले के 13 विद्यालय हाईटेक होंगे। नई शिक्षा नीति के तहत यह फैसला लिया गया है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने लिया फैसला
मिली जानकारी के अनुसार जिले में काफी सारे सरकारी स्कूल है। आज के समय में लोगों का मानना है कि डीपीएस और जेपी इंटरनेशनल जैसे तमाम स्कूलों में अच्छी पढ़ाई होती हैं, लेकिन गरीब और मजदूर स्तर के लोग अपने बच्चों को इन स्कूलों में नहीं भेज पाते हैं। जिसका मुख्य कारण यह है कि इन स्कूलों की फीस काफी ज्यादा होती है। अब ऐसे ने बेसिक शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है।

योगी सरकार करोड़ों रुपए खर्च करेगी
बेसिक शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्थित पहली से लेकर आठवीं क्लास तक के सरकारी स्कूल को हाईटेक किया जाएगा। क्लास में पढ़ने वाले बच्चों को हाईटेक सुविधाएं मिलेंगी। इसको लेकर योगी सरकार करोड़ों रुपए खर्च करेगी।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा को मिलेंगे 3.5 करोड़ रुपए
बताया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत इन सरकारी स्कूलों में लाइब्रेरी से लेकर कंप्यूटर लैब और तमाम तरीके की सुविधा प्राप्त होंगी। सरकारी स्कूल की बिल्डिंग को भी बेहद खूबसूरत बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि इन स्कूलों को सुधारने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार केवल नोएडा और ग्रेटर नोएडा को 3.5 करोड़ रुपए देगी।

अन्य खबरें