नोएडा में बैठकर 300 से ज्यादा अमेरिकियों से ठगी : अंग्रेजी बोलकर पहले झांसे में लिया, फिर Dark Web से खेला खतरनाक गेम

नोएडा | 7 घंटा पहले | Mayank Tawer

Google Photo | Symbolic Photo



Noida News : नोएडा पुलिस ने सेक्टर-39 थाना क्षेत्र में एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है, जो अमेरिकी नागरिकों को ठगी का शिकार बना रहा था। पुलिस ने कॉल सेंटर से जुड़े 15 लोगों को गिरफ्तार किया है, जो एप्पल प्रॉडक्ट्स के ऑर्डर कैंसिल होने के नाम पर ठगी कर रहे थे। यह गिरोह विदेशी नागरिकों को फर्जी हेल्पलाइन नंबर जारी कर झांसे में लेकर उनके सिस्टम को हैक कर जानकारी हासिल करता था। इसके बाद उन्हें डॉलर, गिफ्ट कूपन और क्रिप्टोकरेंसी के रूप में भुगतान करने पर मजबूर किया जाता था।

15 लोगों को दबोचा
एसीपी प्रवीण सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने सेक्टर-100 स्थित एक इमारत पर छापा मारा। जहां यह फर्जी कॉल सेंटर संचालित हो रहा था। छापेमारी के दौरान पुलिस ने 15 लोगों को गिरफ्तार किया। जबकि इस गिरोह का सरगना फरार है। पुलिस ने बताया कि आरोपी देश के कई राज्यों से यहां आकर काम कर रहे थे और सभी तकनीकी जानकारी रखते थे। 

जब्त किया गया सामान
पुलिस ने मौके से 18 लैपटॉप, चार इंटरनेट राउटर, 24 मोबाइल फोन, तीन बाइक, तीन लग्जरी कार और 98 हजार रुपये नकद बरामद किए हैं। आरोपी वीओआईपी कॉल, टीएफएन और सॉफ्ट फोन का इस्तेमाल कर विदेशी नागरिकों से संपर्क करते थे, जिससे पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों से बचा जा सके। 

ठगी का तरीका
आरोपी "डार्क वेब" के माध्यम से विदेशी नागरिकों का डेटा हासिल करते थे। खासतौर पर उन लोगों का जिनके महंगे उत्पादों जैसे कि एप्पल प्रॉडक्ट्स के ऑर्डर कैंसिल हो जाते थे। इन नागरिकों को फर्जी ईमेल भेजे जाते थे, जिनमें अमेज़न और पेपाल जैसी कंपनियों के नाम से टेक सपोर्ट देने की बात की जाती थी। इसके अलावा एक फर्जी हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाता था, जिससे परेशान होकर ग्राहक कॉल करने पर मजबूर हो जाते थे। कॉल सेंटर के कर्मचारी वीओआईपी और टीएफएन तकनीक का इस्तेमाल कर विदेशी नागरिकों से संपर्क करते थे और उनके सिस्टम को एनीडेस्क जैसे सॉफ्टवेयर के जरिए नियंत्रित कर लेते थे। इसके बाद उन्हें रिफंड प्रक्रिया के नाम पर ठगी का शिकार बनाया जाता था। 

प्लानिंग के मुताबिक ठगी
आरोपी विदेशी नागरिकों की बैंक डिटेल्स का पता लगाकर उनकी हैसियत के हिसाब से ठगी करते थे। वे मदद के नाम पर बड़ी रकम गिफ्ट कूपन या क्रिप्टोकरंसी के रूप में वसूलते थे। जिसे बाद में भारतीय मुद्रा में बदल दिया जाता था। गिरफ्तार किए गए लोगों में से ज्यादातर कॉल सेंटर के कर्मचारी के रूप में काम कर रहे थे, लेकिन सभी को ठगी की योजना की पूरी जानकारी थी और वे इसके बदले कमीशन भी लेते थे।

अब तक 300 से अधिक अमेरिकी नागरिकों को शिकार बनाया
पुलिस को अब तक गिरफ्तार आरोपियों के कई अन्य साथियों के बारे में भी जानकारी मिली है और उनकी तलाश की जा रही है। पुलिस यह भी जांच कर रही है कि इन आरोपियों ने कितने अमेरिकी नागरिकों को ठगा है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि यह गिरोह अब तक 300 से अधिक अमेरिकी नागरिकों को ठगी का शिकार बना चुका है।

अन्य खबरें