नोएडा-दिल्ली जाना होगा आसान : 892 करोड़ के प्रोजेक्ट को मिली हरी झंडी, नए साल से पहले शुरू होगा काम

नोएडा | 4 घंटा पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | Symbolic



Noida News : नोएडा में फिल्म सिटी मार्ग पर बनने वाले चिल्ला एलिवेटेड रोड के निर्माण को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। प्रोजेक्ट का काम अगले तीन महीनों में शुरू होने की उम्मीद है। यह सड़क दिल्ली के चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक बनाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट को मंजूरी अप्रैल 2023 में यूपी कैबिनेट ने दी थी। लेकिन चिंता की बात यह भी है कि प्रोजेक्ट पिछले तीन सालों से ठप पड़ा है। चिल्ला एलिवेटेड रोड के पूरा होने से नोएडा और दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

लागत में 105 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी
इस प्रोजेक्ट की लागत में बढ़ोतरी हुई है। शुरू में इसकी लागत 787 करोड़ रुपये थी, लेकिन अब यह बढ़कर 892 करोड़ रुपये हो गई है। यानी करीब 105 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। यह अतिरिक्त लागत उत्तर प्रदेश सरकार ने मंजूर कर ली है। इस बढ़ी हुई लागत को लेकर नोएडा प्राधिकरण और उत्तर प्रदेश सेतु निगम के बीच कई बार बैठकें हुईं। आखिरकार मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अगुवाई में हुई बैठक में इस पर सहमति बन गई। पिछले पांच सालों में इस प्रोजेक्ट की लागत में करीब 300 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है। 2019 में जब इसकी योजना बनी थी, तब इसकी लागत 605 करोड़ रुपये थी।

हजारों यात्रियों को मिलेगी बहतर सुविधा 
यह नया मार्ग न केवल यात्रा के समय को कम करेगा, बल्कि नोएडा लिंक रोड और डीएनडी फ्लाईओवर पर वाहनों के दबाव को भी कम करने में मदद करेगा। इससे क्षेत्र में यातायात की समस्या काफी हद तक हल होने की उम्मीद है। हालांकि, एजेंसी को पहले क्षेत्र का सर्वेक्षण करना होगा, फिर ड्राइंग तैयार करनी होगी, जिसे आईआईटी से परीक्षण और मंजूरी की आवश्यकता होगी। इन प्रक्रियाओं में लगभग तीन महीने का अतिरिक्त समय लग सकता है। इस परियोजना के पूरा होने पर, यह नोएडा और आसपास के क्षेत्रों में यातायात प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी।
 

अन्य खबरें