भंगेल एलिवेटेड रोड की चौड़ाई होगी कम : नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड बैठक में फैसला, दो इमारतें भी टूटेंगी

नोएडा | 3 दिन पहले | Jyoti Karki

Google Image | Symbolic Image



Noida News : भंगेल एलिवेटेड रोड (Bhangel Elevated Road) के निर्माण को लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। इस परियोजना का उद्देश्य छलेरा से फेस टू तक के मार्ग पर यातायात की समस्या को हल करना है। एलिवेटेड रोड की चौड़ाई में बदलाव किया जा रहा है। निर्माण योजना के अनुसार, रोड की चौड़ाई को आधा मीटर तक कम किया जाएगा। यह कटौती कुल मिलाकर 90 मीटर की लंबाई तक की जाएगी। इसके बाद रोड की चौड़ाई सामान्य हो जाएगी। भंगेल से सलारपुर के बीच के मार्ग पर दो इमारतें एलिवेटेड रोड के निर्माण मार्ग में आ रही हैं। इन इमारतों की मौजूदगी के कारण नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने रोड की चौड़ाई कम करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा सेक्टर-151ए में निर्माणाधीन गोल्फ कोर्स प्रोजेक्ट को भी बोर्ड में लाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट की कास्ट में करीब 10 करोड़ रुपये का वेरिएशन होना है।
500 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च
भंगेल एलिवेटेड रोड सेक्टर-41 आगाहपुर से एनपीईजेड सेक्टर-82 तक बन रहा है। यह रोड करीब साढ़े किलोमीटर लंबा है। इसके निर्माण में करीब 500 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किया जा रहा है। अभी इसके निर्माण में भंगेल में स्थित दो इमारत आड़े आ रही हैं। इसको देखते हुए प्राधिकरण की तैयारी है कि करीब 90 मीटर हिस्से में एलिवेटेड रोड की चौड़ाई आधा मीटर कम कर दी जाए।

डेढ़ फीट तक तोड़ी जाएंगी दोनों इमारतें 
पहले प्राधिकरण ने समाधान निकाला था कि सिर्फ एलिवेटेड के स्ट्रक्चर को जगह देने के लिए तोड़फोड़ की जाए। ऐसा होने पर दोनों इमारत करीब 2.5 मीटर टूट रही थीं। इससे इनकी छतें भी टूटतीं। अब तैयारी यह है कि यहां पर कम तोड़फोड़ करने के लिए करीब 90 मीटर की लंबाई में आधा मीटर चौड़ाई कम कर दी जाए। यह चौड़ाई दोनों तरफ की सड़क की कम होगी। साथ ही करीब डेढ़ फीट तक इमारत के एक हिस्से को तोड़ा जाएगा। जिससे उसके स्ट्रक्चर और एलिवेटड के स्ट्रक्चर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

समय के साथ बढ़ती चली गयी लागत 
एलिवेटेड रोड का निर्माण जून-2020 में शुरू हुआ था। एग्रीमेंट के मुताबिक, एलिवेटेड रोड का काम 7 दिसंबर 2022 तक पूरा होना था। लागत विवाद के कारण इसका काम बंद पड़ा था। प्राधिकरण अधिकारियों का दावा है कि अब मौके पर काम तेजी से चल रहा है। अगले 8-10 महीने में इसका काम पूरा कर लिया जाएगा।

अन्य खबरें