नोएडा : अपनी शर्तों पर भर सकेंगे बिजली का मोटा बकाया, जानिए क्या हैं प्रोसेस

नोएडा | 2 साल पहले | Rakesh Tyagi

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



Noida : बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल का भुगतान करने में बड़ी राहत मिल रही है। अब उपभोक्‍ता पूरा बिजली बिल एक साथ जमा करने के साथ उसे अपनी क्षमता अनुसार किस्‍तों में भी जमा करवा रहे हैं। हालांकि कुछ ऐसे नियम भी हैं, जिससे आपके घर की बिजली भी कट सकती है। दरअसल, उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की ओर से उपभोक्ताओं को एक सुविधा दी जा रही है जिसमें लोग अपनी सुविधा अनुसार बिजली बिल को किश्त में बांट सकते हैं।

उपभोक्ताओं को होगा फायदा
बता दें यह सुविधा पहले बिजली विभाग के अफसरों तक ही सीमित थी, लेकिन अब इसे बदला गया है। नोएडा बिजली विभाग के मुख्य अभियंता जेबी सिंह ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जो भी उपभोक्ता चाहे फिर वो निजी इस्तेमाल करते हों या औद्योगिक, जिसका बिजली का बिल ज्यादा हो गया है और उन्हें बिल देना है, तो इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। साथ बताया कि उपभोक्ता खुद से अपने अनुसार किश्त तय कर सकते हैं।

जानिए नियम कानून 
मुख्य अभियंता जेबी सिंह बताते हैं कि इस योजना में पहले यह नियम अधिकारी ही तय करते थे। इस वजह से कई बार ऐसा होता था कि लोग वो भी देने में असमर्थ रहते थे। इसी को ध्यान में रखते हुए यह किया गया है। हालांकि इसमें भी कुछ बंदिशें होंगी। जैसे आपका एडवांस विभाग के पास जमा है, उससे ज्यादा अगर बिल है तो आपको पैसा विभाग की शर्तों पर ही देना होगा। अगर ऐसा नहीं किया, तो बिजली कनेक्शन काटा जा सकता है।

बिजली बिल करें ऑनलाइन जमा
जेबी सिंह बताते हैं कि बकाएदार या डिफॉल्टर www.uppclonline.com पर जाकर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। वहां पर पेमेंट ऑप्शन चुनेंगे तो पार्ट पेमेंट का ऑप्शन आएगा। वहां अपने सुविधा अनुसार ऑप्शन चुन सकते हैं।

अन्य खबरें