सीसीटीवी की निगरानी में छात्रों ने दिया पेपर, डीएम रही मुस्तैद

हापुड़ में यूपी बोर्ड की परीक्षा : सीसीटीवी की निगरानी में छात्रों ने दिया पेपर, डीएम रही मुस्तैद

सीसीटीवी की निगरानी में छात्रों ने दिया पेपर, डीएम रही मुस्तैद

Tricity Today | जिलाधिकारी मेधा रूपम

Hapur : यूपी बोर्ड की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। 43 परीक्षा केंद्रों पर बृहस्पतिवार को दो पालियों में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा हुई। सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट अपने अपने केद्रों पर मुस्तैद रहे। अफसरों ने प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया गया। जिलाधिकारी मेधा रूपम ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।I

बृहस्पतिवार सुबह की पाली में 8 से सवा 11 बजे तक हाईस्कूल के छात्रों की परीक्षा दी। परीक्षा केंद्रों पर डेस्क सीट चिट चस्पा होने से परीक्षार्थियों को काफी लाभ मिला। उन्हें सीट ढूंढने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। 15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को पेपर पढऩे के लिए मिला। बोर्ड परीक्षा को संपन्न कराने के लिए जिलेभर के 43 केंद्रों पर करीब 1905 शिक्षकों की ड्यूटी लगी है। रिजर्व में भी शिक्षक रखे गए हैं।

डीएम ने केंद्रों की व्यवस्थाओं को परखा
यूपी बोर्ड हाई स्कूल व इंटर की परीक्षाएं बृहस्पतिवार से प्रारंभ हो गयी है। प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान विभिन्न केंद्रों का डीएम मेधा रूपम ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया गया। प्रशासन द्वारा CCTV तथा कड़ी निगरानी के बीच नक़ल विहीन परीक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए है।

डीआईओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से रखी गई निगाह
परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए सभी केंद्रों को पूरी तरह वॉइस और सीसीटीवी कैमरों से लैस किया है। निगरानी के लिए डीआईओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। बृहस्पतिवार से शुरू हुई परीक्षा पर अफसर निगरानी रखे हुए थे।

केंद्रों पर कड़ी रही सुरक्षा व्यवस्था
बोर्ड परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंध रहा। परीक्षा केंद्रों पर पुलिसकर्मी तैनात रहे। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर परिधि में फोटो स्टेट आदि की दुकानें बंद रखी गई।  बाहर के लोगों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया गया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.