ALERT: यूपी-बिहार समेत आठ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए दिल्ली-एनसीआर का हाल

Updated Jul 12, 2020 19:20:45 IST | Anika Gupta

मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है...

ALERT: यूपी-बिहार समेत आठ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए दिल्ली-एनसीआर का हाल
Photo Credit:  Google Image
प्रतीकात्मक फोटो
Key Highlights
अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है
उत्तर-पूर्व, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार में पांच दिन भारी बारिश हो सकती है
बिहार, असम और मेघालय में 12 जुलाई को अलग-थलग पड़ने की संभावना है
दिल्ली-एनसीआर में बारिश 14 और 15 को काफी कम और 16 जुलाई से शुरू होगी

मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, "उत्तर-पूर्व भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और इससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश हो सकती है।" बिहार, असम और मेघालय में 12 जुलाई और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के ऊपर 12 और 13 जुलाई को अलग-थलग पड़ने की संभावना है। इन क्षेत्रों में वर्षा की तीव्रता धीरे-धीरे कम होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि पूर्वी बिहार, मध्य और ऊपरी ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है। निचले ट्रोफोस्फेरिक स्तरों में बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-पूर्वी हवाओं का सम्मिलन अगले दो दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और पूर्वोत्तर भारत में जारी रहने की संभावना है।

पश्चिमी और मध्य भारत में अच्छी बारिश होगी

जबकि मुंबई, ठाणे और महाराष्ट्र के रायगढ़ जिलों में 16 जुलाई तक भारी वर्षा होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ के रायपुर में भारी वर्षा हुई है। आईएमडी ने इस सप्ताह के लिए आमतौर पर बारिश या गरज के साथ आसमान में रहने की भविष्यवाणी की है। इस बीच, कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र ने कहा कि तटीय क्षेत्र के उत्तर कन्नड़, उडुपी, दक्षिण कन्नड़ जिलों में भारी से मध्यम और कई स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में दूसरा दौर शुरू होगा

वरिष्ठ वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामनी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर और पूरे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पिछले 2 दिनों से बहुत अच्छी बारिश हो रही है। पंजाब में भी तीन स्टेशन पर सौ मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। उन्होंने कहा, "हरियाणा में भी 55 मिलीमीटर से अधिक भारी बारिश हुई। हमें उम्मीद है कि इस क्षेत्र में 24 घंटे का मौसम ऐसा ही रहेगा, लेकिन इसके बाद 2 से 3 दिनों तक कमी रहेगी।"

उन्होंने कहा, "आसमान में बादल छाए रहेंगे और 14 जुलाई शाम से एक और दो बौछारें पड़ सकती हैं। दिल्ली की बारिश 14 और 15 को काफी कम और फिर 16 जुलाई से शुरू होगी।"

Rainfall in India, Meteorological Department, IMD India, North India, North East, North East states, Delhi-NCR, Uttar Pradesh, Eastern UP, Western UP, Monsoon, Monsoon in India