रैपिड रेल अपडेट : .. तो बम-बम भोले के जयकारों के साथ मेरठ पहुंचेगी नमो भारत ट्रेन !

गाजियाबाद | 3 महीना पहले | Dhiraj Dhillon

RRTS | symbolic image



Ghaziabad News : आरआरटीएस के सूत्रों से बड़ा अपडेट आ रहा है। साहिबाबाद से मोदीनगर तक दौड़ रही नमो भारत हाईस्पीड ट्रेन कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले मेरठ पहुंच जाएगी। यदि ऐसा हुआ कांवड़ियों को गंगाजल लेने हरिद्वार जाने के लिए इस अत्याधुनिक ट्रेन का लाभ मिल सकेगा। दरअसल मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन से मेरठ साउथ स्टेशन तक आरआरटीएस का खंड बनकर पूरी तरह तैयार है। आठ किमी के इस खंड को सिक्योरिटी क्लीयरेंस भी मिल चुकी है। सिक्योरिटी क्लीयरेंस के बाद 8 जुलाई को आरआरटीएस के एमडी शलभ गोयल अन्य अधिकारियों के साथ तैयारियों का फाइनल जायजा भी ले गए। आरआरटीएस के सूत्रों से पता चला है कि पीएमओ की ओर से इस खंड पर परिचालन शुरू करने के लिए संभावित डेट पर चर्चा की गई है। ऐसे भी संकेत मिले हैं कि पीएमओ इसके लिए 20 जुलाई से पहले की कोई तारीख चाहता है।

20 अक्टूबर, 2023 को मोदी ने किया था शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहले रीजनल रैपिड ट्रेन का 20 अक्टूबर, 2023 को साहिबाबाद स्टेशन से उद्घाटन किया था। पहले चरण के साहिबाबाद -दुहाई खंड पर प्रधानमंत्री ने इस नमो भारत ट्रेन का सफर भी किया था। इस मौके पर उन्होंने स्टेशन के पास ही एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित किया था। जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा था कि प्रोजेक्ट के अगले चरणों का उदघाटन भी वही करेंगे। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा था कि, जिस प्रोजेक्ट की व‌ह आधारशिला रखते हैं, उसका लोकार्पण भी खुद ही करते हैं। इसके बाद लोकसभा चुनाव से ऐन पहले दूसरे चरण में ट्रेन का परिचालन दुहाई से मोदीनगर तक शुरू किया गया। इस परिचालन को प्रधानमंत्री ने 6 मार्च, 2024 को कोलकाता से हरी झंडी दिखाई थी। ऐसे में बहुत उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदीनगर से मेरठ तक के परिचालन को हरी झंडी दिखाएंगे। 

कांवड़ यात्रा से पूर्व प्रोजेक्ट तैयार होना बड़ा संयोग 
बड़ी बात यह है कि कांवड़ यात्रा शुरू होने वाली है और कांवड़ रूट पर प्रोजेक्ट बनकर तैयार है। लाखों की संख्या में भोले के भक्त श्रावण मास के दौरान पवित्र गंगाजल लेने हरिद्वार जाते ह‌ैं। सर्वाधिक संख्या दिल्ली-एनसीआर से जाने वालों की होती है। भोले के भक्त हरिद्वार जाते समय बसों और ट्रेन में सवार होकर जाते हैं जबकि वापसी गंगाजल के साथ पैदल करते हैं। 22 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होगी। उससे पहले नमो भारत ट्रेन का मेरठ तक परिचालन शुरू होने पर भोले के भक्तों को भी इस प्रोजेक्ट का लाभ मिल सकेगा और वे साहिबाबाद से मेरठ मात्र आधे घंटे में पहुंच सकेंगे। आरआरटीएस की ओर से किराए को लेकर शुरूआती ऑफर भी लांच किया जा सकता है।

अन्य खबरें