डीएम ने कांवड़ यात्रा की तैयारी बैठक ली : बोले- कांवड़ियों को न हो कोई परेशानी, 11 जुलाई तक सभी विभागों से रिपोर्ट मांगी

गाजियाबाद | 4 महीना पहले | Dhiraj Dhillon

Tricity Today | गाजियाबाद कलेक्ट्रेट सभागार में कांवड़ यात्रा तैयारी बैठक लेते डीएम इन्द्र विक्रम सिंह



Ghaziabad News : कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कांवड़ यात्रा के लिए तैयारी बैठक बुलाई। बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को 11 जुलाई तक एडीएम प्रशासन कार्यालय को अपनी-अपनी कार्ययोजना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। डीएम ने कहा, 22 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होगी, लिहाजा समय कम बचा है। इसलिए साथ-साथ कार्ययोजना पर अमल भी शुरू कर दें।

साफ हों सड़क‌, कांवड़ियों को न लगें कंकड़
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि कांवड यात्रा मार्ग की सड़के गड्ढा मुक्त हों। उन पर कंकड़ आदि न हों। कांवड़िए हरिद्वार से ‌पवित्र जल लेकर पैदल आएंगे तो उन्हें राह में कोई कंकड़ न लगने पाए। उन्होंने आरआरटीएस, एनएएचआई, पीडब्लूडी, नगर निगम सहित अन्य विभागों को निर्देशित किया है कि बरसात का मौसम है, इसलिए सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का काम तत्काल शुरू करा दें। बरसात शुरू हो जाने से दिक्कत हो सकती है। 

यात्रा मार्ग पर बिजली का तार खुला न हो
डीएम ने विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर बिजली का खुला तार न हो, यह हर हाल में सुरक्षित कर लें। ऐसा होने पर कोई अप्रिय घटना होने की आशंका रहती है। इसके अलावा पूरे मार्ग पर प्रकाश की व्यवस्था हो और यात्रा के दौरान विद्युत आपूर्ति बाधित न होने पाए। कांवड मार्ग पर लगने वाले पंडालों में भी यह सुनिश्चित कर लें कि बिजली का तार नंगा न हो, ऐसा पाए जाने पर तत्काल अच्छे से टेपिंग कराएं। इसके लिए जांच टीमों का गठन करें जो निरंतर निगरानी करती रहें।

हरिद्वार के लिए 250 बसों की होगी व्यवस्था
जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग को निर्देश दिए हैं कि कांवड़ियों को हरिद्वार जाते समय किसी तरह की परेशान न होने पाए। कां‌व‌ड़ियों के ल‌िए हरिद्वार रूट पर 250 बसों की व्यवस्था अभी से कर लें। इसके साथ ही उन्होंने रेलवे से हरिद्वार की ओर जाने वाले ट्रेनों की जानकारी मांगी है ताकि उनका समय और रूट आदि के बारे में जानकारी प्रसारित कराई जा सके। आरटीओ और यातायात पुलिस डायवर्जन पर अपनी तैयारी कर लें ताकि कां‌वड़ियों के साथ-साथ आमजन को भी परेशान का सामना न करना पड़े।

निकाय स्वच्छता व पानी की व्यवस्था देखें
जिलाधिकारी ने स्थानीय निकायों  गाजियाबाद नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कांवड मार्गों पर स्वच्छता सुनिश्चित करें। कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले ही उक्त मार्गों का आने वाले नालों और सड़कों की सफाई करा ली जाए। कांवड़ मार्ग एकदम साफ-सुथरा हो। पेयजल की व्यवस्था हो। इसके अलाव स्वास्थ्य विभाग कांवड़ मार्ग पर एम्बुलेंस, स्वास्थ्य कर्मी और डॉक्टरों की तैनाती सुन‌िश्चित कर ले। चिकित्सा कैंप में दवाओं की कमी न होने पाए।

आपसी समन्वय से काम करें अधिकारी
जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि कांवड यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु दूधेश्वर नाथ मंदिर, एनडीआरएफ, सिविल डिफेन्स सहित अन्य से जो मदद लेनी हो उसके लिए उन्हें अवगत कराते हुए उनसे मदद लें। कांवड यात्रा में सभीअधिकारी आपसी समन्वय बनाकर काम करें ताकि कांवड़ यात्रा को सकुशल, सुर​क्षित व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जा सके। 

---

अन्य खबरें