गाजियाबाद में बनेंगी दो मॉडल रोड : 38 करोड़ से होगा निर्माण, अकसर गुजरता है मुख्यमंत्री योगी का काफिला

गाजियाबाद | 4 महीना पहले | Dhiraj Dhillon

Tricity Today | symbolic image



Ghaziabad News : गाजियाबाद की दो सड़कों को मॉडल सड़क बनाया जाएगा। पहली सड़क हिंडन गोल चक्कर से मोहननगर चौक तक और दूसरी नागद्वार से एलिवेटेड रोड तक। इन सड़कों को मॉडल सड़क के रूप में विकसित करने के लिए गाजियाबाद नगर निगम और अर्बन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंसी ने संयुक्त रूप से सर्वे करने के बाद प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा था। नगर निगम के मुख्य अभियंता एनके चौधरी ने बताया कि शासन से 38 करोड़ की लागत से दोनों मॉडल सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी के साथ ही पहली किश्त के रूप में 18 करोड़ रुपए की राशि भी जारी हो गई है। अब टेंडर आवंटन की प्रक्रिया पूरी होगी। 24 जुलाई को टेंडर खोले जाएंगे। चुनी गई एजेंसी को टेंडर का आवंटन होने के साथ काम शुरू हो जाएगा।

दोनों सड़कों से होता है वीआईपी मूवमेंट
इन दोनों सड़कों पर वीआईपी मूवमेंट सबसे ज्यादा होता है। मुख्यमंत्री अकसर दिल्ली जाने के लिए लखनऊ से हिंडन एयरफोर्स स्टेशन तक वायुमार्ग तक आते हैं और यहां से दिल्ली सड़क मार्ग से एलिवेटेड रोड के जरिए ही जाते हैं। मुख्यमंत्री ही क्यों किसी भी वीवीआईपी को दिल्ली से आने जाने के लिए एलिवेटेड रोड का रूट ज्यादा सुगम और सुरक्षित रहता है। एलिवेटेड रोड पर डायवर्जन करना भी आसान होता है। इसके अलावा दिल्ली से हिंडन वायुसेना स्टेशन तक तमाम अधिकारियों और वीवीआईपी का आना जाना लगा रहता है। 

सड़क के नीचे बिजली, सीवर और पानी की लाइन 
दोनों मॉडल सड़कें देखने लायक होंगी और वाहन चालकों से लेकर साइकिल सवार एवं पैदल चलने वाले सभी इन्हें देखकर कह उठेंगे- भई वाह। इन सड़कों पर न तो बिजली के तार दिखंगे और न ही सीवर या पानी की लाइन कभी व्यवधान उत्पन्न कर पाएगी। दरअसल मॉडल सड़क के नीचे डक्ट का निर्माण होगा, जहां से बिजली की लाइन का निकाला जाएगा। इसके अलावा सीवर और पानी की लाइन के लिए डक्ट का उपयोग किया जाएगा तो कभी सड़क पर खुदाई नहीं करनी पड़ेगी।

इन सड़कों से सैर से कम नहीं होगा
सड़क के दोनों ओर साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाएगा और साथ ह‌ी पैदल यात्रियों के लिए भी फुटपाथ का निर्माण होगा। इसलिए लोग इन सड़कों पर टहलने का आनंद भी ले सकेंगे। मॉडल सड़कों से जाना भी किसी सैर से कम नहीं होगा। खासकर रात के समय मॉडल सड़कों की रौनक देखने लायक होगी।

अन्य खबरें